loading...

वजन कम करना है तो कीजिये ये आसन से उपाय!...


मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है। आज हर तीसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है और इससे मुक्ति पाने के लिए ऐसे लोग कई उपाय करते हैं, लेकिन जाने अनजाने में कई बार लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं जिस वजह से उन्हें फायदा होने की बजाय नुकसान हो जाता है। मोटापा कम करना है, तो हम बता रहे हैं कि आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।
1. ब्रेकफास्ट न छोड़ें
अक्सर लोग सोचते हैं कि हैवी ब्रेकफास्ट की वजह से उनका वजन बढ़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपको वजन कम करना है तो ब्रेकफास्ट में बिलकुल कटौती न करें हैवी ब्रेकफास्ट लें ऐसा करने से आपको बाकी समय में कम भूख लगेगी और आप ओवरईटिंग से बच जाएंगे।
2. मैं डाइटिंग पर हूं 
अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइटिंग करने लगते हैं और खाने के नाम पर वे मैं डाइटिंग पर हूं कह कर निकल लेते हैं। लेकिन एक बात जान लेना जरूरी है कि डाइटिंग के नाम पर कुछ न खाना नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपका वजन घटने के बजाय बढ़ेगा और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में लो कैलोरी और न्यूट्रिशन वाले फूड्स जैसे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें।
3. ज्यादा एक्सरसाइज न करें 
अधिकता हर चीज की खराब होती है इसलिए जल्दी वजन घटाने के चक्कर में ओवर एक्सरसाइज न करें। इससे कमजोरी, थकान, और मसल्स पेन हो सकता है। हर रोज की एक्सरसाइज की एक लिमिट तय करें और स्टेप बाई स्टेप हर हिस्से की एक्सरसाइज करें। ध्यान रहे एक हफ्ते में एक किलो से ज्यादा वजन कम करने की कोशिश न करें।
4. शार्टकट न अपनाएं
कई लोग जल्दी वजन कम करने के चलते फूड सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं और सर्जरी का सहारा लेने लगते हैं लेकिन ये शार्टकट आपकी जिंदगी का भी शार्टकट भी बन सकते हैं। वेट लॉस करना कोई 2 मिनट नूडल्स नहीं है इसकी प्रोसेस में समय लगता है। रेगुलर एक्सरसाइज और संतुलित भोजन के साथ आप वजन कम कर सकते हैं।
5. शुगर और फैट न लेना
वेट लॉस के लिए शुगर और फैट को बिलकुल छोड़ देना भी उचित नहीं है। शुगर और फैट की कमी से शरीर में और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में थोड़ा फैट और एनर्जी के लिए शुगर भी जरूरी है। इन्हें थोड़ी मात्रा में लें लेकिन बिलकुल न छोड़ें। बाजार में उपलब्ध डिब्बा बंद जूस, कोल्डड्रिंक्स और जंक फूड में बहुत अधिक मात्रा में शुगर और फैट होता है इनके सेवन से बचना चाहिए।
6. पानी न पीना
लोगों में भ्रांति है कि पानी पीने से वजन बढ़ जाता है लेकिन ये बात बिलकुल गलत है। पानी एक अच्छा डिटाक्सीफायर है और पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां पसीने और पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती हैं। वजन कम करने के चक्कर में पानी छोड़ देना बिलकुल भी उचित नहीं है इसकी कमी से डिहाइड्रेशन, इनडाइजेशन और कब्ज की शिकायत हो सकती है। जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना ज्यादा पसीने निकलेगा और कैलोरी भी बर्न होगी। रोज सुबह उठकर एक गिलास और खाना खाने से थोड़ी देर पहले एक गिलास पानी पानी पिएं। दिन भर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: