loading...

जानिए : वृष राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व....

Image result for वृष राशि

इस राशि चिह्न के तहत जन्में जातक अपने प्रयासो और कड़ी मेहनत का पारितोषिक पाना चाहते हैं और बिना सोचे समझे किसी भी काम को करने के लिए जूझ जाते हैं। इसका प्रतीक बैल हैं और ये राशि चक्र के दुसरे सदन में आते हैं।ये धरातल से जुड़े व्यक्ति होते हैं और जिस पर विश्वास करते हैं वही कहते हैं।

व्यवहारिक,स्थायी और विश्वसनीय होते हैं और जिन्दगी इनके सामने जैसे आती हैं वैसे ही ये अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते जाते हैं पर लगातार और धीमें धीमें। इनकी ताकत इनका स्थायित्व,ईमानदारी और कड़ा संकल्प होता हैं। इन्हे अपने मार्ग से डिगाने या इनका ध्यान भटकाना बहुत कठिन होता हैं। ये अपने लक्ष्य की ओर पंहुचना चाहते हैं और ये अवश्य ही पंहुच कर रहते हैं।

ये जोखिम उठाने से घबराते हैं इसका कारण अव्वल तो यह हैं कि ये सुरक्षा पसंद होते हैं। और दूसरा कारण यह है कि ये आलसी होते हैं। मतलब ये हैं कि ये केवल परखी हुए रास्ते पर ही चलते हैं।

हालांकि ये बुरा नहीं हैं पर इस तरह से ये नये कार्य का मजा उठाने से चूक जाते हैं।

ये सुरक्षा पसंद करने वाले लोग दृढ़ता पूर्वक अपने वातावरण,काम,घर या विचारो से जुड़े रहते हैं।अन्य लोग इसे जिद्दीपन कह सकते हैं पर ये इसे अपनी स्थायितव की जरुरत कहते हैं। इससे इनका दिमाग नये परिवर्तनो को स्वीकार नहीं करता हैं। 

पर इससे ये जो कुछ भी करते हैं उसकी गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नहीं आता हैं। अत: ये जिद्दी और ढीठ हो सकते हैं लेकिन इनके जैसा दृढ़संकल्प वाला दूसरा इंसान मिलना बहुत मुश्किल हैं। ये दबाव में शायद ही कभी आते हैं और ये शांति चाहते हैं लेकिन इन्हे आप पीछे हटने वाला नहीं कह सकते हैं।

ये धैर्यवान और विश्वसनीय होते हैं लेकिन यदि नाराज हो जाये तो क्रोधी और क्रूर हो जाते हैं।लेकिन जब इनका गुस्सा शांत हो जाता हैं ये गौतम बुद्ध की तरह शांत हो जाते हैं जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं हैं।

ये बहुत विचार मुल्य होते हैं और एक अलग व्यक्तित्व के मालिक होते हैं। ये कलाकार और संगीतज्ञ भी हो सकते हैं।जीवन के सभी अच्छे क्षेत्र जैसे कला,संगीत,अच्छा भोजन,शारीरिक सुख और भौतिक सुख सुविधा इनके लिए धरती पर स्वर्ग के समान हैं।हालांकि ये स्वकेन्द्रित नहीं होते हैं पर भौतिक सुख की चाहत रखते हैं। ये परिवार को पसंद करने वाले होते हैं और ये चाहते हैं कि ये भौतिक सुख सुविधा इनके प्रियजनों को भी मिलें।

ये अनोखे व्यक्तित्व वाले होते हैं हालांकि इनका जिद्दीपन और आलसीपन इनकी पहचान होते हैं और इसकी वजह से समस्याएं खड़ी होती हैं और इनके साथ व्यवहार करना कठिन हो जाता हैं। ये अपने आसपास की चीजों को बदलने के लिए कोई प्रयास भी नहीं करते हैं।और एक ही तरह के स्थितियों में फंसते रहते हैं।

इनका जीवन साथी ऐसा होना चाहिए जो इनकी स्थायित्व की इच्छा को पूरा करें।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: