loading...

मोदी की बातों पर यकीन करना खुदकुशी करने के समान : लालू यादव

Image result for लालू यादव
राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. लालू यादव ने पीएम मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी ने बिहार के लिए पैकेज देने का वादा किया था लेकिन वो 'फैकेज' निकला. आरटीआई से हुए खुलासे पर लालू यादव ने कहा कि मोदी ने अक्टूबर 2015 के विधानसभा चुनावों के दौरान बिहार को 1.25 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देने का वादा किया था, जिसके मिलने का आज भी इंतजार हो रहा है.
बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस ने आरटीआई से मिली जानकारी के बाद बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार और राज्य में विपक्षी दल बीजेपी पर निशाना साधा. महागठबंधन के नेताओं का कहना है कि यह एक बड़ा सवाल है कि मोदी और बीजेपी पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाओं के दौरान 'धुंआधार' वादे कर रहे हैं, लेकिन उनके पूरा होने पर प्रश्नचिन्ह है.
मुंबई के आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने दिसंबर 2016 में केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मोदी सरकार की ओर से विभिन्न राज्यों को दिए गए वित्तीय सहायता या डेवलपमेंट पैकेज के आश्वासन के बारे में जानकारी मांगी थी. जिसमें यह भी पूछा गया था कि जो आश्वासन दिए गए थे, उनमें से कितने पूरे किए गए हैं. हालांकि, वित्त मंत्रालय के उप निदेशक आनंद परमार ने इस आरटीआई का सीधा उत्तर देने की बजाए गोलमोल जवाब देकर स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की है.
आरटीआई से खुलासा
आरटीआई कार्यकर्ता गलगली ने कहा कि 18 अगस्त 2015 को प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए 1,25,003 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की थी. लेकिन वित्त मंत्रालय के अधिकारी परमार के संक्षिप्त उत्तर में कहा गया है कि 'परियोजनाओं या कार्यों को सिलसिलेवार तरीके से पूरा किया जाएगा. हालांकि आज तक वित्त मंत्रालय की ओर से कोई पैसा जारी नहीं किया गया है.
वित्त मंत्रालय से मिले जवाब के आधार पर गलगली ने कहा कि यह शर्मनाक है कि बिहार को यह आश्वासन किसी और ने नहीं बल्कि देश के प्रधानमंत्री ने दिया था, लेकिन डेढ़ साल गुजरने के बाद भी इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी तक इस मामले पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन लालू यादव ने अपनी अनोखी शैली में मोदी को यह सलाह दी कि प्रधानमंत्री जैसे शीर्ष संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को इस तरह 'झूठ नहीं बोलना चाहिए.' लालू यादव ने एक ट्वीट साझा कर पीएम मोदी पर निशाना साधा है.
लालू यादव ने कहा कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी को क्योटो बनाने का वादा किया था, लेकिन लगभग तीन साल बाद उनकी कलई खुल गई है और यह साबित हुआ है कि उनके कहे शब्द और वादे केवल 'झूठ का पुलिंदा' हैं. जेडीयू के वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि यह हमारी बात को साबित करता है कि मोदी की ओर से घोषित विशेष पैकेज केवल 'जुमला' है और कुछ नहीं है.
बिहार के शिक्षा मंत्री और राज्य में कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चौधरी का कहना है कि प्रधानमंत्री को लोगों को किए गए वादों का ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने उस समय बिहार के लिए मोदी के विशेष पैकेज की घोषणा पर संदेह किया था, लेकिन पीएम मोदी को सिर्फ वादा करने की आदत है, ना कि उन्हें पूरा करने की. बिहार के बीजेपी नेता इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहते. उनमें से कुछ का कहना है कि इस मुद्दे पर सिर्फ राष्ट्रीय नेता ही प्रतिक्रिया दे सकते हैं.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: