loading...

शहतूत खाने से होते है ये सेहतमंद लाभ जानिए...

Related image

शहतूत का पेड़ भारत की जलवायु के अनुकूलन होता है जो आसानी से लग जाते है शहतूत के फल गर्मियों में खाने से हमारे शरीर को अनेक फायदेमंद लाभ होते है शहतूत एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है शहतूत स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं!


इसमे कई आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो गर्मियों में काफी लाभदायक होता है इसलिए गर्मियों में शहतूत नियमित रूप से जरूर खाएं! तो आइये जानते हैं क्यों गर्मियों में शहतूत खाना कितना फायदेमंद होता है -

@ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा पर नियन्त्रण में :

Related image

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें शहतूत का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता है ! शहतूत मीठा जरूर होता है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा सिर्फ 30% तक होती है साथ ही शहतूत विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, ग्लूकोज, मिनरल, फाइबर, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है ऐसे में इसे खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है!

@ बाल को मजबूत और चमकदार बनाने में :

Related image

शहतूत में 79% से ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है और इसे नियमित खाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं ! साथ ही शहतूत के नियमित सेवन से चेहरे की चमक बढ़ती है और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है!


@ गले की जलन और सूजन में भी राहत :
Image result for गले की जलन

शहतूत के रस में रिजवटेर्रोल पाया जाता है जो शरीर की गंदगी साफ़ करने का काम करता है साथ ही इससे गले की जलन और सूजन में भी राहत मिलती है ! इसलिए नियमित रूप से शहतूत का सेवन करें ताकि इन समस्या से दूर रह सकें!


@ लू से बचाव तथा शरीर को ठंडक पहुचाता है :

Image result for लू से बचाव

गर्मियों में शहतूत खाने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है साथ ही शहतूत खून शुद्ध करता है इसके अलावा गर्मियों में शहतूत के नियमित सेवन से लू से बचाव रहता है! शहतूत के सेवन से लिवर और किडनी से जुडी बिमारियों से काफी फायदा होता है साथ ही इसे खाने से पेट भी साफ़ रहता है और पेट के कीड़े मरते हैं  गर्मियों में अक्सर पेशाब में जलन की शिकायत होती है लेकिन शहतूत खाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है! इसके अलावा ठंडी तासीर के कारण ये सिर को ठंडक पहुंचाता है और मजबूत बनता है!

@ आखों के लिए फायदेमंद :
Image result for आंखों के लिए

शहतूत का सेवन हमारी आँखों के लिए बेहद लाभकारी होता है इसको खाने से आँखों की हर समस्या से निजात मिलती है और आँखों की रौशनी बढ़ती है! इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी शहतूत नियमित खाना चाहिए इससे प्रोटीन और ग्लूकोज की कमी पूरी होती है जो नवजात शिशु के लिए जरुरी होते हैं!

@ कील मुहांसों को मिटाने में :
Image result for कील मुहांसों
शहतूत की छाल और नीम की छाल को पीसकर कील मुहांसों पर लगाएं जल्द ही कील मुहांसों से छुटकारा मिलेगा और स्किन दमकने लगेगी !

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: