loading...

आप जानते है बचपन में कैसा दिखता था !इस घर में हुआ था हिटलर का जन्म,...


नई दिल्ली। 'एडोफ हिटलर' इस नाम से दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जो वाकिफ नहीं होगा। इतना ही नहीं इसके कारनामे और तानाशाही की कहानी से हर कोई रू-ब-रू हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि हिटलर किस घर में पैदा हुआ और बचपन में कैसा दिखता था। ऐसे में आज हम आपको उस घर की तस्वीर दिखाने जा रहे हैं, जहां वो पैदा हुआ था। 

इस घर में हुआ था हिटलर का जन्म...नाजी पार्टी के तानाशाह नेता हिटलर का जन्म 20 अप्रैल 1889 को आस्ट्रिया के Braunau am Inn शहर में बने इसी बिल्डिंग में हुआ था। बताया जाता है कि उस वक्त यह बिल्डिंग एक गेस्ट हाउस हुआ करता था, जिसमें उसके मात-पिता ठहरे थे। हालांकि, कुछ ही हफ्तों के बाद हिटलर का परिवार दूसरे जगह शिफ्ट हो गया। लेकिन हिटलर के सत्ता में आने के बाद नाजी पार्टी की ओर से इस बिल्डिंग को अधिकृत कर लिया गया।

जिसमें आम लोगों के लिए कल्चरल सेंटर गैलरी और पब्लिक लाइब्रेरी खोला गया। हालांकि, सेकेंड वर्ल्ड वार के बाद एक बार फिर इस बिल्डिंग को उसके ऑनर को लौटा दिया गया था। कुछ साल पहले तक इस बिल्डिंग में ऑस्ट्रियन मिनिस्ट्री की ओर से दिव्यांग लोगों के लिए वर्कशॉप और केयर सेंटर चलता था। लेकिन फिलहाल ये बिल्डिंग एक बार फिर से खाली पड़ा हुआ है।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: