loading...

28 मार्च से 5 अप्रैल तक मोदी-योगी का रहेगा व्रत, जाएंगे गोरखनाथ मंदिर



यूपी में इस बार नवदुर्गा कुछ अलग रूप में ही मनेगी। यूपी में भाजपा को शक्ति मिली है तो शक्ति पूजा पर भाजपा सरकार ने पूरा फोकस किया हुआ है। सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दिल्ली से लखनऊ लौटते ही एयरपोर्ट से सीधे वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचे। उन्होंने नवरात्रि और राम नवमी को देखते हुए प्रशासनिक अफसरों को शक्तिपीठों में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। योगी और पीएम मोदी 28 मार्च से 5 अप्रैल तक नवरात्रि का पूरा और कठिन व्रत रखेंगे और अन्न ग्रहण नहीं करेंगे गौरतलब है कि 28 मार्च से चैत नवरात्र शुरू होने वाला है। पांच अप्रैल को भगवती के देवी सिद्धदात्री स्वरूप का पूजन के साथ व्रत का समापन होगा।भाजपा की राजनीति का सबसे बड़ा हिस्सा रहे राममंदिर आंदोलन को लेकर योगी ने सधे शब्दों कोर्ट की पहल का क्या स्वागत किया है। यह इत्तेफाक है कि योगी सीएम बनने के दो दिन बाद ही सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी आई है कि अयोध्या केस को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका बातचीत ही हो सकता है।



जहां तक आंदोलन से योगी के संबंध की बात करें तो योगी जिस गोरखनाथ मठ के महंत हैं उसी मठ से ही अयोध्या आंदोलन की शुरुआत हुई थी, जिसमें योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ और उनके भी गुरु महंत दिग्विजय नाथ की प्रमुख भूमिका रही है। नवरात्र पर योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर भी जा सकते हैं। अक्टूबर में होने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान तो योगी नौ दिन तक गोरखपुर मठ में ही रहते हैं और कई तरह की पूजा करते हैं।

सिर्फ एक बार ही ये परंपरा टूटी है जब कुछ वर्ष पूर्व एक ट्रेन हादसे के कारण उन्हें घटनास्थल पर जाना पड़ा था।प्रधानमंत्री नरेंद्र्र मोदी भी पूरे नियम से नवरात्र का व्रत रखते हैं। एक बार बतौर पीएम नवरात्र के दौरान अमेरिका यात्रा के दौरान भी उन्होंने अच्छे ढंग से व्रत का पालन किया था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी नवरात्र पर मां दुर्गा की पूजा करते हैं।
source
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: