loading...

चाय बनाने के बाद नहीं फेंके चायपत्ती, जाने है इसके अनेक फायदे

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमे कि चाय नहीं बनती है। अधिकतर लोगों की सुबह की शुरुआत गर्मागम चाय के साथ होती है। अक्सर हम चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को डस्टबिन में डाल देते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह यूजलेस चायपत्ती हमारे और कोई काम आ सकती है, नहीं ना।


आज हम आपको बताते है इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते है। ये चाय की पत्तियां हमारी सेहत के साथ-साथ कुछ घुरेल कामों में भी आसानी काम में लाई जा सकती है।

आइए जानते है चाय की पत्ती के फायदे

1. चाय की पत्ती में एंटीआक्सीडेंट होता है और इसे हम चोट और घावों को भ्भ्भरने के लिए काम में ले सकते है। इसके लिए सबसे पहले आप चायपत्तियों को उबाल लें और इसे चोट के ऊपर लगा दें। या फिर आप चायपत्ती के पानी से चोट और घावों को धो सकते हैं। यह संक्रमण से भी आपको बचाती है।

2. चायपत्ती का इस्तेमाल में हम लकड़ी के बने सामानों को चमकदार बनाने में भी कर सकते है। चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को दोबार में पानी में उबालकर किसी शीशी में भरकर रख लें। इससे लकड़ी के बने सामानों की सफाई करने से उनमें शानदार चमक आती है।

3. आप चायपत्ती का इस्तेमाल काबुली चना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप चायपत्तियों को सुखा लें और काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में चायपत्ती की पोटली को उसमें डाल दें। ऐसा करने से काबुली चनों का रंग अधिक आकर्षक दिखता है।

4. बालों में चमक और दमक के लिए यूज होने वाली चायपत्ती बेहद ही फायदेमंद होती है। यह एक तरह से प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती है। चाय की बची हुई पत्तियों को एक बार धो लें और इन्हें दोबारा पानी में उबाल लें। और फिर इस पानी से अपने बालों को साफ करें। नियमित ऐसा करने से बालों में प्राकृतिक चमक आएगी।

5. चाय की पत्ती में थोड़ा सा विम पाउडर मिलाकर क्राकरी साफ करें। उसमें चमक आ जाएगी।

6. गमले में पौधों को समय-समय पर खाद की जरूरत होती है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाल दें। इससे आपके पौधे स्वस्थ रहेगें।

7. जिस स्थान पर अधिक मक्खियां बैठ रही हों। वहां धोयी हुई चाय की पत्ती को गीला करके रगड़ दें।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: