loading...

जानिए : आखिर क्यों ? 14 वर्षों तक सोती रही लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला ...

Image result for लक्ष्मण

# महर्षि वाल्मीकि के दवारा लिखी रामायण  भगवान राम,माता सीता,भाई लक्ष्मण और रामभक्त हनुमान जैसे पात्रों के पराक्रम के बारें में हम सब ने बहुत कुछ  सुना  है !लेकिन रामायण में एक ऐसा पात्र भी है जिसके त्याग के बारे में बहुत कम लोग जानते है !आज हम आपको लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला के त्याग और बलिदान के बारें में बता रहे है -

यह भी पढ़े 
 नारियल की जटा से खुनी बवासीर का एक दिन में इलाज...
➩ बदन दर्द के सबसे प्रमुख कारण...
➩ मिनटों में सुंदर बेदाग और निखरा चेहरा पाने के आसान घरेलू नुस्खे...

# दक्षिण भारत की रामकथा के अनुसार जब भगवान राम को वनवास मिला तो भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण वनवास की ओर जाने लगे तो उर्मिला ने भी साथ जाने के लिए कहा, लेकिन लक्ष्मण ने उन्हें अयोध्या में रहने का आदेश दिया !


# कठिन से कठिन समय में भी उर्मिला के आंसू की एक बू्ंद तक नही गिरी चाहे वह लक्ष्मण के वनवास जाने का प्रसंग हो या फिर राजा दशरथ की मृत्यु का समय !

# वनवास की पहली ही रात को जब राम और सीता सो गए तो लक्ष्मण उन दोनों की देखभाल कर थे। थोड़े ही देर बाद निद्रा देवी ने लक्ष्मण को नींद में जाने के लिए कहा, लेकिन लक्ष्मण ने सोने से माना कर दिया क्योंकि उन्होनें राम और सीता की 14 सालों तक बिना सोए उनकी देखभाल करने की प्रतिज्ञा की थी !

Image result for लक्ष्मण


# दक्षिण भारत की राम कथा के अनुसार तब लक्ष्मण ने निद्रा देवी से अनुरोध किया की वे जाकर मेरे हिस्सें की नींद उर्मिला को दे दे। यह बात जब निद्रा देवी ने उर्मिला को बताई तो वह तुरंत ही तैयार हो गई!

# इस प्रकार उर्मिला 14 सालो तक रात और दिन सोती रही और लक्ष्मण राम और सीता की सेवा करते रहे, इस तरह उर्मिला ने अपने पति धर्म को निभाया !

यह भी पढ़े 
➩ बालो को झड़ने से रोकने के सबसे असरदार घरेलू उपाय
      3 दिनों के अंदर जुओं का नामोनिशान मिटाए...
     ➩ 
10 दिनों में 10 किलो वजन कम करने का चमत्कारिक उपाय

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: