loading...

अपने चेहरे को सवारे नींबू-शहद के प्रयोग द्वारा...

Related image

लोग अपने चेहरे को खुबसूरत ओर बेदाग बनाने के लिये अनेकों चिजों का प्रयोग करते है और बाजार में भी अनेक प्रकार के प्रोड्क्ट मिलते है लेकिन उनके प्रयोग से स्किन की प्रोब्लमस कम होने की बजाय बढ़ जाती है ऐसे में अगर हम घरेलू उपाय अपनायेगे तो उनसे हमे अन्य स्किन प्रोब्लम्स नही होगी 


चहरे की त्वचा के लिए नींबू के लाभ अनगिनत है। इसमें मौजूद सफाई तत्व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद भी है। इसमें जीवाणुरोधी और कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते हैं।

@ चेहरे पर चमक लाने के लिए खाली पेट उबले पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीयें। जिन्हें शुगर है वो बिना शहद के भी पानी का सेवन कर सकते हैं। खूबसूरती का सारा कनेक्शन पेट से है। ऐसा करने से पेट साफ रहेगा, साथ ही चेहरे पर चमक आएगी। इसके अलावा खीरे और टमाटर का पेस्ट लगाने से चेहरा चमकता है। बादाम के तेल मे एक बूंद नींबू मिलाकर लगाना भी लाभकारी होगा।

@ नींबू का रस, जौ, बाजरा व चावल का आटा तथा हल्दी इन पाँचों को एक-एक चम्मच की मात्रा में लेकर मिला लें, जरा-सा जैतून का तेल मिलाकर गाढ़ा उबटन बना लें। इसे चेहरे पर मसलें। थोड़ी देर बाद चेहरे को धो डालें। इस नींबू नुस्खे से चेहरे के निखार और रंग गोरा हो जायेगा यह एक बेजोड़ उबटन है।

@ साफ़ और स्वच्छ त्वचा प्रदान करता है: यह मिश्रण त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और नई रक्त कोशिकाओं को  बनाने में मदद करता है। साथ ही कोलेज़न के उत्पादन में भी सहायक होता है। इन सब गुणों के कारण इस मिश्रण को पीने से त्वचा में अलग ही निखार आ जाता है। एक गिलास गुनगुना गर्म पानी लें, उसमें आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को बनाने के बाद तुरन्त पी लें। इसको पीने के एक घंटा के बाद ही चाय या कॉफी पीयें।

@ नींबू और संतरे के छिलके सुखाकर, मिलाकर पीस लें। इसकी चार चम्मच दूध में पेस्ट बनाकर चेहरे पर मलें। 15 मिनट बाद धोयें। त्वचा सुन्दर हो जायेगी। इस पाउडर के प्रयोग की दूसरी विधि यह है कि दूध न डालकर थोड़ा-सा बेसन मिलाकर गुलाबजल डालकर लेप बनाकर लगायें। इन प्रयोगों को बारी-बारी से भी कर सकते हैं। ये दोनों प्रयोग त्वचा को स्वस्थ, गोरी और उजली बनाते हैं।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: