loading...

बड़ी खबर :पेरिस जलवायु समझौते से अलग हुआ अमेरिका - राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की घोषणा...

Image result for अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
# अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते से अलग कर लिया. ट्रंप का कहना है कि इस समझौते में भारत और चीन के लिए सख्त प्रावधान नहीं किए गए हैं, जबकि ये दोनों देश प्रदूषण रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं. इस तरह ग्लोबल वार्मिंग से निपटने की अंतरराष्ट्रीय कोशिशों से अमेरिका अलग हो गया.
# ट्रंप ने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में कहा, ‘हमारे नागरिकों के संरक्षण के अपने गंभीर कर्तव्यों को पूरा करने के लिए अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते से हट जाएगा. हम उससे हट रहे हैं और फिर से बातचीत शुरू करेंगे.’ ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में अमेरिकी हितों के लिए एक उचित समझौता हो. 
Image result for अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

यह भी पढ़े ➩ जानिए :शादी के समय लड़के के मन में आते है क्या -क्या सवाल...
➩ अगर शादी के दिन ही आ जाएँ पीरियड्स तो चिंता न करें - अपनाएं ये उपाय...
➩ ये आदतें पहुंचा सकती है आपकी मर्दानगी को भारी नुकसान...

# इस पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रंप की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिका समझौते का पालन न कर भावी पीढ़ियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है. डेमोक्रेटिक सांसदों ने भी ट्रंप के इस फैसले की कड़ी आलोचना की है. इसके अलावा यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउडे जंकेर ने भी ट्रंप के कदम को बेहद गलत फैसला करार दिया है. 
ट्रंप बोले- अमेरिका के लिए बेहद खराब समझौता -
# ट्रंप ने कहा कि पेरिस जलवायु समझौता अमेरिका के लिए बेहद खराब करार है. इस समझौते से अमेरिका को अलग करने की घोषणा करते हुए ट्रंप ने यह भी कहा कि वह पेरिस समझौते पर फिर से बातचीत शुरू करेंगे, ताकि अमेरिका और इसके लोगों के हित में उचित समझौता किया जा सके. 
अरबों डॉलर पाने के लिए भारत समझौते में हुआ शामिल -
# ट्रंप ने कहा कि विकसित देशों से अरबों डॉलर पाने के लिए भारत पेरिस जलवायु समझौते में शामिल हुआ है. यह समझौता अमेरिका के लिए अनुचित है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत और चीन अपने कोयला उत्पादन के स्तर को दोगुना करेंगे. इससे पहले अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका को दोबारा से महान बनाने के लिए ये कदम उठा रहे हैं.  

यह भी पढ़े ➩ अगर आपकी पार्टनर नहीं बनाना चाहती है शारीरिक संबंध तो अपनाये ये टिप्स...
➩ जानिए :वैवाहिक जीवन में शारीरिक सम्बन्ध बनाना क्यों है जरुरी...
➩ शारीरिक संबंध बनाने से महिलाओं को होते है ये फायदे...
Image result for अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
यह भी पढ़े ➩ जानिए :शादी के समय लड़के के मन में आते है क्या -क्या सवाल...
➩ अगर शादी के दिन ही आ जाएँ पीरियड्स तो चिंता न करें - अपनाएं ये उपाय...
➩ ये आदतें पहुंचा सकती है आपकी मर्दानगी को भारी नुकसान...

# ट्रंप के कहने का मतलब यह था कि अब वह अमेरिका की शर्तों पर जलवायु समझौता चाहते हैं. ट्रंप ने कहा कि वह ऐसा समझौता करना चाहते हैं, जो अमेरिका के औद्योगिक हितों की रक्षा करे और अमेरिकियों की नौकरियां बचाता हो. ट्रंप ने अपने चुनावी एजेंडे में भी अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते से अलग करने को भी शामिल किया था. इस कदम के साथ उन्होंने अपने इस चुनावी वादे को भी पूरा कर दिया.

ट्रंप के चुनावी एजेंडे में भी था शामिल -
# इससे पहले 31 मई को अमेरिका के राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, रूस और चीन पर निशाना साधते हुए कहा था कि ये देश प्रदूषण रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे है, जबकि इसके लिए अमेरिका करोड़ों डॉलर दे रहा है. मालूम हो कि पेरिस समझौते पर 190 से अधिक देशों ने सहमति जताई थी. इसकी पहल तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुद की थी. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अक्सर कहते आ रहे हैं कि अमेरिका ने पेरिस में ‘सही सौदा’ नहीं किया. भारत में अमेरिकी राजदूत रहे भारतवंशी रिचर्ड वर्मा ने ट्वीट कर ट्रंप के फैसले को बेहद खराब और कमजोर बताया.


loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: