loading...

जानिए : सरसों के तेल के ये अनोखे चमत्कारी फायदे...

Image result for सरसों के तेल के ये चमत्कारी फायदे

सरसों के तेल से तो हम सभी परिचित है पर शायद ही आप इन उपयोग के बारे में नही जानतें होगे जिनसे होते है अनेक लाभदायक फायदे! सरसों का तेल हर घर में इस्तेमाल होता हैं। यह हमारे भोजन में स्वाद को बढ़ाता हैं।  सरसों का तेल खानें से शरीर में एनर्जी पैदा होती हैं।  कई जगह पर सरसों के तेल को कडवा तेल भी कहा जाता हैं।  सरसों के तेल के साथ साथ सरसों के दाने, सरसों के पत्तो का भी इस्तेमाल करते हैं। सरसों के तेल में अन्य तेलों के मुकाबले वसा की मात्रा कम होती हैं।




सरसों का तेल अगर शुद्ध हो तो आपको सेहत की फिक्र किए बिना इसका इस्‍तेमाल करना चाहिएलेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छे से जला लेना चाहिए। आयुर्वदिक में सरसों के तेल का एक अहम हिस्सा हैं।  इसमे कई तरह के गुण पायें जाते हैं।  स्वास्थ्य में ही नहीं बल्कि खूबसूरती में भी इस का अहम स्थान हैं।  सरसों का तेल हमारी खुबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करता हैं।  इस तेल से मालिश भी की जाती हैं, जो हमारे रक्त संचार को बढ़ाने के काम आता हैं।

सरसों के तेल के ये अनोखे चमत्कारी फायदे -

@ दांत चमकाने के प्रयोग में :

Image result for दांत चमकाने
एक चम्‍मच सरसों के तेल में 2 बूंद नींबू का रस और पिंच भर सेंधा नमक मिलाएं अग इससे अपने दांतों को ब्रश करें। आपके दांत चमक उठेंगे। रात को सोने जाएं तो हाथों और पैरों को धोकर उनमें सरसों के तेल से मालिश करें, नींद अच्‍छी आएगी।


@ भूख को बढाने में प्रयोग :

Image result for भूख को बढ़ाने में
जिन लोगों को भूख नही लगती, या भूख कम लगती है उन लोगों को अपने भोजन में सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।सरसों का तेल हमारे शरीर में एपीटायर कर रूप में काम करता है। जिससे हमारी भूख बढती है

@ सर्दी जुकाम के प्रयोग में :

Related image
सर्दी जुकाम होने पर सरसों के तेल में कपूर को मिक्स करें। उसे अपनी छाती पर मले यदि आप जल्दी आराम पाना चाहते हो तो सरसों के तेल में जीरा डालकर उबालें, फिर उससे स्टीम लें। इससे छाती की जमी हुई बलगम साफ़ हो जाएगी।
@ पेट गैस के प्रयोग में : 
Related image
पेट में गैस बन रही हो तो, एक चुटकी हींग सरसों के तेल में मिला लें । अब इससे नाभि के चारों ओर धी-धीरे मालिश करें । गैस में आराम मिलेगा और पेट में हो रहा दर्द भी हल्‍का हो जाएगा ।

@ दांतों के कीड़े को मारने में प्रयोग :
Related image
अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो नमक और हल्दी को साथ में मिलाकर सरसों के तेल के साथ रोज दांतों पर लगाएं । रोजाना 3 -4 बार ऐसा करने से दांतो में लगे कीड़े मर जाते हैं.


 @ बालों को स्वस्थ रखने में :

Related image
सरसों के तेल में विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारण यह हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से झड़ते हुए बाल, दो मुंहे बाल, गंजापन, रूखे बाल आदि समस्याओ का सामना नही करना पड़ता। सरसों के तेल लगाने का आसान सा तरीका हैं, सरसों के तेल में ऑविल आयल, नारियल तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल मिलाकर हल्के से मसाज करें। यह मसाज 15 – 20 मिनट तक करें। 2 घंटे के बाद अपने बालों को पानी के साथ धो लें।  इससे आप के बाल मुलायम, लंबे, और घने हो जाते हैं। बाल भूरे होने पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों का तेल हर रोज अपने बालों में लगाने से आपके बाल काले होने लगते हैं।

@ कान दर्द के प्रयोग में :

Image result for कान दर्द

कान के दर्द होने पर गुनगुने तेल की कुछ बूंदे कान में टपकाएं। ऐसा करने से कान का दर्द ठीक हो जायेगा।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: