loading...

पेट साफ व अपच जैसी समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु नुक्से...

Related image

अधिक्तर लोग समय की कमी या व्यस्तता, के कारण अपने खानपान का ध्यान नहीं रख पाते जिस वजह से अपच की समस्या होने लगती है. हमारा पेट सही ढंग से साफ नहीं हो पाता जो शरीर के लिए बहुत हीं हानिकारक होता है. इस वजह से जलन या डकार जैसी समस्या होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको आसान से घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है -



@ हींग के प्रयोग द्वारा :
Related image
दो चुटकी हींग का सेवन अपच की समस्या को खत्म करता है. और ये पेट से संबंधित सभी समस्याओं के लिए फायदेमंद है. इसलिए हो सके तो जब कभी भी दाल, सब्जी इत्यादि बनाएं तो उसमें हींग का छौंका अवश्य लगाएं.
@ अरंडी तेल के प्रयोग द्वारा :
Related image
इनमें से कोई भी तेल का सेवन करने से पेट साफ हो जाता हैं और पेट संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है जैसे कब्ज की समस्या । रात को सोते समय अरंडी के तेल को थोड़े गर्म दूध में एक चम्मच डालकर पीने से पेट साफ हो जाता हैं।
@ सौंफ के प्रयोग द्वारा :
Related image
सौंफ खाने से गैस और पेट में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. इसलिए जब कभी भी खाएं, खाने के बाद सौंफ अवश्य खाएं.
@ छाछ के प्रयोग द्वारा :
Related image
बहुत हीं लाभदायक होता है छाछ. खासकर आपके पेट के लिए तो ये रामबाण साबित हो सकता है. खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ आपको पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है.
@ नींबू पानी के प्रयोग द्वारा :
Related image
नींबू हमारे पाचन तंत्र को तंदरुस्त रखने में मदद करता है और रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू ,काला नमक और थोड़ी सी शहद मिलाकर इसका सेवन करने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है 
@ इलायची के प्रयोग द्वारा :
Related image
कई बार ऐसा होता है कि हम ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं. तो जब कभी भी ऐसा हो छोटी इलायची चबा लें. इलायची में पाचन क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है. ये वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करने में सक्षम है. इससे आप थोड़ी हीं देर में खुद को हल्का महसूस करेंगे. इलायची के सेवन से बदहजमी से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं इलाइची का ज्यादा सेवन ना हीं करें. क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा होता है.
@ आंवला पाउडर के प्रयोग द्वारा :
Image result for आंवला पाउडर के प्रयोग
आंवला पाउडर के सेवन से अपच की समस्या को खत्म किया जा सकता है. रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन आपके लिए बहुत हीं ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.



loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: