loading...

आँखों के नीचे डार्क सर्कल को मिटाने के रामबाण घरेलु नुक्से....

Image result for आँखों के नीचे डार्क सर्कल को मिटाने के घरेलु नुक्से

जब आँखे सुंदर हो तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है पर जब आंखों के नीचे काले डार्क धब्बे हो तो चेहरे की सुन्दरता घट जाती है! आँखो के नीचे पड़ने बाले इन काले धब्बो को डार्क सर्कल कहा जाता है ऐसे तो बाजार में अनेकों उत्पाद डार्क सर्कल को ठीक करने का दावा करते है परन्तु इन रासायनिक उत्पादों का कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले लोग इस्तमाल नहीं कर पाते हैं, ऐसे में इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है, जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है!  



आँखों के नीचे डार्क सर्कल को मिटाने के रामबाण घरेलु नुक्से -

एक चम्मच खीरे का रस, चार बूंद शहद , चार बूंद आलू का रस, चार बूंद बादाम का तेल अच्छी तरह मिला लें। रुई के फाहे से आंखों के डार्क सर्कल पर लगाएं। यह प्रयोग डार्क सर्कल को दूर करने के लिए काफी लाभदायक होता है। खीरा, शहद, आलू और बादाम में पाए जाने वाले तत्वडार्क सर्कल को दूर कर देते हैं।

Image result for आँखों के नीचे डार्क सर्कल को मिटाने के घरेलु नुक्से

@ ककड़ी का रस सूखी और म्रत त्वचा की कोशिकाओ को आसानी से हटाता है |आँखों के नीचे की त्वचा बहुत सवेंदनशील होती है जिससे इसमें ज्यादा सूखापन और पिगमेंटेशन बनता है |आँखों के नीचे जहाँ कहीं भी काले घेरे हों उस स्थान पर ककड़ी का रस दिन में तीन बार लगायें ऐसा प्रतिदिन दोहराये, पर सावधानी से रस लगाये यह आँखों के अंदर नहीं जाना चाहिए | इसके अलावा नियमित रूप से ककड़ी खाएं |

रात को एक बादाम दूध में भिगोकर रखें। सुबह उठकर बादाम को घिस लें। इसे आंखों के डार्क सर्कल पर लगाएं फिर सूख जाने पर पानी से साफ कर लें। बादाम में प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा के कालेपन को ब्लीच करके साफ कर देते हैं। यह प्रयोग नियमित करने से डार्क सर्कल की समस्या उत्पन्न नहीं होती है।


@ एक चम्मच टमाटर का रस, दो बूद नींबू के रस में मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। टमाटर और नीबू में विटामिन ‘ए’, ‘सी’, कैल्शियम, पोटेशियम फास्फोरस, आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपिन नामक तत्त्व रेडीकल्स को समाप्त करता है, त्वचा में निखार लाता है और कालेपन को दूर करता है। यह प्रयोग भी आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

आलू को पीसकर पतले कपड़े में रखकर पोटली जैसा बना लें। इसे आखों के नीचे हलके हाथों से मलें। आलू में पाया जाने वाला एंजाइम डार्क सर्कल को दूर करता है। यह प्रयोग नियमित रूप से कर सकते हैं।

Image result for आँखों के नीचे डार्क सर्कल को मिटाने के घरेलु नुक्से

एक चम्मच गुलाबजल, एक चम्मच ककड़ी का रस अच्छी तरह से मिला लें। इसे रुई से आंखों के नीचे लगाएं। गुलाबजल और ककड़ी में पाए जाने वाले तत्व कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ‘सी’, विटामिन ‘ई’ आदि तत्त्व डार्क सर्कल को दूर कर देते हैं तथा त्वचा को पोषण देकर आखों को सुंदर बनाते हैं।

@ बादाम रोगन की मालिश डार्क सर्कल को दूर करने में विशेष फायदेमंद है। मालिश हमेशा अन्दर से बाहर की ओर करें। ज्यादा बेहतर परिणाम के लिए बादाम का तेल और शहद को समान मात्रा में मिलाकर लगायें 

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: