loading...

शुक्रवार की शाम इस तरह करें वैभव लक्ष्मी की पूजा - होगी धन की कमी दूर...

Image result for लक्ष्मी जी


# लक्ष्मी जी को हिंदू धर्म में सुख-समृद्धि, धन, वैभव तथा ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। देवी लक्ष्मी की कई मंत्रों से पूजा की जाती है लेकिन सबसे प्रसिद्ध और प्रभावी मंत्र वैभव लक्ष्मी मंत्र को माना जाता है। मान्यता है कि लक्ष्मी जी की पूजा करते हुए वैभव लक्ष्मी मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के घर में कभी धन का अभाव नहीं रहता है - 

यह भी पढ़े ➩ प्याज है सेक्सुअल डिसआर्डर के लिए एक बेहतर विकल्प...
➩ छोटी इलायची के ये बड़े फायदे आपको हैरान कर देंगे...
➩ चुटकियों में खूबसूरत बनाते हैं ये घरेलू नुस्‍खे...

# देवी लक्ष्मी अभावों का अंत करती है। जीवन में कर्म, विचार और व्यवहार भाव भाव प्रधान होते हैं। जहां बुरे भाव नारकीय जीवन की ओर ले जाते हैं तो सद्भाव अभावों का नाश कर वैभवशाली बनाते हैं। भाव और वैभव द्वारा जीवन में अभावों के घाव भरने के लिए ही देवी लक्ष्मी का स्वरूप वैभव लक्ष्मी का स्मरण शुभ माना गया है। शास्त्रों के मुताबिक देवी उपासना के किसी भी विशेष दिन जैसे, शुक्रवार, नवमी, नवरात्रि या दीपावली यानी, अमावस्या की रात्रि पर विशेष मंत्र से लक्ष्मी का ध्यान मनचाहे आनंद व समृद्धि देती है। 

Image result for लक्ष्मी जी


# शुक्रवार को पूरे दिन व्रत रख शाम को स्नान के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करें। वैभव लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र की पूजा में खासतौर पर लाल चंदन, गंध, लाल वस्त्र, लाल फूल अर्पित करें। खीर का भोग लगाएं। पूजा के बाद समृद्धि व 

# शांति की इच्छा से इस वैभव लक्ष्मी मंत्र का यथाशक्ति जप करें -
या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।
या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥
या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।
सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥
# श्री यंत्र को लक्ष्मी जी के पीछे रखें और पहले उसकी पूजा करें उसके बाद वैभव लक्ष्मीकी पूजा करें। इस मंत्र जप के बाद वैभव लक्ष्मी व्रत कथा पढ़े या सुने। गोघृत दीप आरती करें। माता लक्ष्मी से क्षमा प्रार्थना करें व हर अभाव का दूर करने की कामना करें। प्रसाद ग्रहण कर घर के द्वार पर एक दीप लगाएं।

Image result for लक्ष्मी जी

# वैभव लक्ष्मी मंत्र का जाप विशेष रूप से शुक्रवार के दिन करना चाहिए। इस दिन जातक को सुबह जल्दी उठकर घर के सभी कार्य कर के स्नान कर लेना चाहिए। इसके बाद उपवास रखते हुए श्री लक्ष्मी यंत्र या मां लक्ष्मी की तस्वीर को लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्थान पर स्थापित करना चाहिए।

#  
लक्ष्मी जी की धूप, फूल, दीप, गंध, अक्षत, रोली आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा करने के बाद यथाशक्तिनुसार "श्री वैभव लक्ष्मी मंत्र" का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप शुक्रवार के अतिरिक्त अन्य दिन भी बिना नियम के किया जा सकता है। मान्यता है कि श्री वैभव लक्ष्मी मंत्र का जाप करने से जातक के घर में कभी किसी वस्तु का अभाव नहीं रहता है। लक्ष्मी जी की कृपा से उसका जीवन सुख- शांति, धन- वैभव से हमेशा भरा रहता है।  


यह भी पढ़े ➩ नीबू के इन चमत्‍कारी फायदों से आप हैं अंजान...
➩ शहद के लाभकारी गुण और चमत्कारी उपयोग...
➩ मसालेदार कालीमिर्च से वजन घटाए...
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: