loading...

इंडियन आर्मी की 20 हज़ार करोड़ की इमरजेंसी डील फाइनल…पूरी दुनिया में हलचल !

भारतीय सेना के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पूरी दुनिया में हलचल…!

हथियारों की कमी को झेल रही सेना की परेशानी को कम करने के मकसद से केंद्र ने रूस, इजराइल और फ्रांस से करीब 20 हजार करोड़ रुपये की डील फाइनल की है। केंद्र ने युद्ध जैसी किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए करीब बीस हजार करोड़ रुपये की इमरजेंसी डील को अंतिम रूप दे दिया है।
इसमें सेना को हर वक्त तैयार रहने के मकसद से उन्हें दिए जाने वाले गोला बारूद से लेकर अन्य युद्ध की सामग्रियों की आपूर्ति शामिल है। इसके जरिए सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि परोक्ष या अपरोक्ष रूप से थोपे गए युद्ध के लिए सेना के पास किसी भी साजो-सामान की कोई कमी न रहे।
साथ ही कम से कम समय में सेना की इंफेंट्री, वारशिप और टैंक युद्धघोष करने के लिए पूरी तरह से तैयार हों। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि इस डील के पीछे सरकार का मकसद यह तय करना है कि भारतीय सेना गोला-बारूद की चिंता किए बिना कम से कम 10 दिनों तक बड़ी से बड़ी जंग लड़ सके।
source
पिछले तीन माह के दौरान सरकार ने रूस, इजरायल और फ्रांस के साथ नए करार तेजी से फाइनल किए हैं। इस खरीदारी से 13 लाख की संख्या बल वाली भारतीय सेना को रॉकेट, मिसाइल, टैंक के लिए गोला बारूद मिलेंगे।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: