loading...

व्यायाम के साथ हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती बढ़ती है...


Related image

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो व्यायाम करने में बेहद आलस महसूस करते हैं, तो जान लीजिए कि यह आपके लिए ठीक नहीं... नियमित व्यायाम अस्थिमज्जा में जमा हो रहे वसा को घटाने में कारगर है और इससे हड्डी की गुणवत्ता हफ्तों में सुधारी जा सकती है. 




यह बात एक शोध में सामने आई है. शोधपत्र का प्रकाशन 'जर्नल ऑफ बोन एंड मिनरल रिसर्च' में किया गया है. इसमें कहा गया है कि मोटापे के शिकार व्यक्तियों में हड्डी की गुणवत्ता बेहद खराब होती है. वे अपने दुर्बल समकक्षों की तुलना में अपनी हड्डियों को व्यायाम से ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं.

Image result for व्यायाम के साथ हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती बढ़ती

अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर माया  स्टेनर ने कहा, "इस शोध के प्रमुख निष्कर्षो में से एक यह है कि व्यायाम न केवल समूचे शरीर के लिए, बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है."


स्टेनर ने कहा, "बहुत ही थोड़े समय में हमने देखा कि दौड़ने वाले चूहों की हड्डियां बहुत ही स्वस्थ थीं."

हालांकि, चूहों पर किया गया शोध सीधे तौर पर मानव स्थितियों पर लागू नहीं होता, लेकिन जो स्टेम कोशिकाएं चूहों में हड्डी बनाती हैं, वह ठीक मानव में हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं की तरह ही होती हैं.

Image result for व्यायाम के साथ हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती बढ़ती

स्टेनर ने कहा, "व्यायाम से हड्डी ज्यादा सुगठित होती है. हमारा बोन बायोमेकेनिक्स का शोध बताता है कि हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती व्यायाम के साथ बढ़ती है."

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: