loading...

जानिए, कैसे भगवान ने ब्रजेश्वरी देवी के घाव ठीक किये थे जिसके बाद…



भारत विविधताओं का देश है और ऐसे बहुत से वाकये है जो इस बात को सच साबित करते हैं ऐसा ही एक वाकया इन दिनों सुर्ख़ियों में है. जी हाँ हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध ब्रजेश्वरी देवी मंदिर के बारे में आप लोगों ने शायद सुना ही होगा हाल ही में इस मंदिर में 1,600 किलोग्राम मक्खन से बनी देवी ब्रजेश्वरी की प्रतिमा को स्थापित किया गया. 

इस प्रतिमा का निर्माण देसी घी से हुआ है, जिसे मंदिर के पुजारियों ने 101 बार पवित्र जल से शुद्ध किया है. मक्खन से बनी इस प्रतिमा को हटाने के बाद इसे प्रसाद के रूप में भक्तों को दिया जाता है.

मक्खन से बनी ये मूर्ति जिसके लिए लोग दूर दूर से सिर्फ इसको देखने के लिए आते हैं क्योंकि इस प्रतिमा की मान्यता ही इतनी हैं.

source

ऐसी मान्यता है की ये प्रथा सदियों से चली आ रही है हिमाचल के लोगों के मन में देवी ब्रजेश्वरी के लिए गहरी आस्था है. यहाँ के लोगों में देवी ब्रजेश्वरी के दर्शन करने के लिए भीड़ लगी रहती है और समारोह के समापन के बाद प्रसाद को पाने के लिए श्रद्धालु लालायित रहते हैं. कहा जाता है की इस प्रसाद से सारे त्वचा के रोग और जोड़ों के दर्द ठीक हो जाते हैं.

source

माना जाता है की इस मान्यता के पीछे एक प्रचलित कथा है. जब देवी दानवों से युद्ध के दौरान घायल हो गई थीं. तब मकर संक्रांति के दिन भगवान ने उन पर मक्खन का लेप लगाया था और इस लेप से देवी के घाव बहुत जल्द भर गए थे. उसके बाद से इस पर्व को हर साल बनाया जाने लगा.

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: