loading...

चौंकाने वाला सच :योगी की जीत पर मस्जिद में घुसकर लगाये जय श्रीराम के नारे...

Image result for योगी की जीत पर मस्जिद में घुसकर जय श्रीराम के नारे लगाने का
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर रोज कई फोटो, मैसेज और वीडियो वायरल होते हैं. इन फोटो, मैसेज और वीडियो के जरिए कई चौंकाने वाले दावे किए जाते हैं.
ऐसा ही चौंकाने वाला दावा करने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि आदित्यनाथ योगी उत्तर प्रदेश के सीएम क्या बने भीड़ मस्जिद में घुसकर जय श्री राम के नारे लगाने लगी.
2 मिनट 20 सेकेंड का ये वायरल वीडियो लोगों को हैरान कर रहा है. वायरल वीडियो शुरू होता है तो जय श्री राम के नारे बिल्कुल साफ सुनाई पड़ते हैं. वीडियो में तस्वीरें बहुत साफ नहीं हैं लेकिन नारे सुनाई दे रहे हैं हिलती ड़ुलती तस्वीरों को ध्यान से देखेंगे तो कुछ लोगों के सिर पर हरे रंग का कपड़ा दिखता है. जैसा आप मजार या दरगार पर देखते हैं.
आस पास जो भीड़ है उनके पास भगवा रंग का झंडा दिखाई दे रहा है. वीडियो के आखिर में अलख निरंजन सुनाई देता है. वीडियो गोरखपुर मस्जिद का बताया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से ही आते हैं.
एबीपी न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल की
एबीपी न्यूज़ ने सबसे पहले यूपी के गोरखपुर में पड़ताल की लेकिन ना तो प्रशासन की तरफ से और ना ही किसी और मोर्चे पर ऐसी किसी घटना की पुष्टि हुई. वीडियो का सच जानने के लिए हमने दोबारा वीडियो को खंगालना शुरू किया. इस बार वीडियो दो जरूरी बातें सुनाई दीं.
वीडियो में 44वें सेकेंड पर जय देव जय देव सुनाई देता है. वायरल वीडियो में जिस शैली में जय देव जय देव गाया जा रहा था वो महाराष्ट्र में गणेश भगवान के लिए गाई जाने वाली आरती है.
अब यहां सवाल ये कि अगर ये वीडियो यूपी के गोरखपुर का है तो उसमें ज्यादातर महाराष्ट्र में गायी जाने वाली आरती के बोल क्यों सुनाई पड़ रहे हैं. हमने इंटरनेट पर इस वीडियो को ढूंढना शुरू किया. पड़ताल में हमें यूट्यूब पर 2 मिनट 20 सेकेंड का एक और वीडियो मिला इसमें चेहरे कुछ साफ दिखाई दे रहे थे और आवाजे भी साफ सुनायी दे रहीं थीं.
यहां एक और गौर करने वाली बात ये है कि यूट्यूब पर ये वीडियो 3 मार्च 2015 को अपलोड हुआ था. यानि योगी आदित्यनाथ के यूपी के सीएम बनने से करीब 2 साल पहले. इसलिए इस वीडियो का योगी आदित्यनाथ से या उनकी जीत से कोई रिश्ता नहीं है लेकिन अगर वीडियो का रिश्ता योगी आदित्यनाथ से नहीं है तो किससे है.
ये जानने के लिए हमने पड़ताल का दूसरा हिस्सा शुरू किया. छत्रपति शिवाजी जी महाराज मराठा सम्राट हैं. वीडियो में जो सुराग मिल रहे थे वो वीडियो के महाराष्ट्र से कनेक्शन का इशारा कर रहे थे. वायरल वीडियो मलंग बाबा का नाम सुनाई दे रहा था.
हमारी पड़ताल में पता चला कि महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण में 300 साल पुरानी हाजी मलंग बाबा की एक दरगाह है ये दरगाह खास है क्योंकि यहां हिंदू भी पूजा करते हैं और मुस्लिम भी माथा टेकते हैं.
एबीपी न्यूज की पड़ताल में सामने आया कि वीडियो गोरखपुर की किसी मस्जिद का नहीं है. वीडियो का योगी आदित्यनाथ की जीत से कोई लेना-देना नहीं है, वीडियो महाराष्ट्र के ठाणे में कल्याण की एक दरगाह है.
कुछ लोग देश में माहौल खराब करने के लिए ऐसे वीडियो को सांप्रदायिक रंग चढ़ाकर वायरल कर रहे हैं. एबीपी न्यूज की पड़ताल में योगी की जीत पर मस्जिद में घुसकर जय श्री राम के नारों का दावा करने वाला वीडियो झूठा साबित हुआ है.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: