loading...

याददाश्त बढ़ाने के लिए करे इन चीजों का प्रयोग...

Image result for याददाश्त बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का प्रयोग

अगर आपकी भी यादाश्त कमजोर है तो हमारे द्वारा बताये गये उपाय अपनाकर अपनी यादाश्त को बड़ा सकते है क्योंकि की उम्र के साथ साथ याददाश्त कम होने लगती है लेकिन आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी याददाश्त कम होने की शिकायतें बढ़ने लगी हैं! दरअसल आज के बढ़ते तनाव, ख़राब लाइफस्टाइल और खान पान, पर्याप्त नींद ना लेना आदि कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ये याददाश्त कमजोर होने का कारण बनते हैं !

@ विटामिन युक्त आहार को शामिल करना :
विटामिन एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व हैं ! विटामिन के अभाव में हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है साथ ही दिमाग के लिए भी विटामिन की कमी बेहद हानिकारक होती है और ऐसे में याददाश्त कमजोर होने की शिकायत होती है ! ऐसे में ज्यादा से ज्यादा विटामिन वाली चीज़ें अपने आहार में शामिल करें जैसे ओट्स, हरी सब्जियां, खट्टे फल, सोयाबीन ऑयल आदि! शरीर में विटामिन की मात्रा भरपूर होने से तनाव भी कम होता है और एकाग्रता बढ़ती है!
Image result for योग और मेडिटेशन
@ योग और मेडिटेशन को अपनाकर :
नियमित योग और मेडिटेशन की आदत डालें इससे ना सिर्फ शरीर को बल्कि दिमाग को भी काफी लाभ होता है और कई बिमारियों से निजात मिलती है! मेडिटेशन से दिमाग तेज होता है, स्मरणशक्ति बढ़ती है और एकाग्रता भी बढ़ती है! इसलिए योग और मेडिटेशन को अपने रोज के दैनिक कार्यों का हिस्सा बनायें!
@ सेब के प्रयोग द्वारा :
सेब में पेक्टिन नामक एक ख़ास फाइबर पाया जाता है जो पाचन में सहायक प्रोटीन्स को बढ़ता है और साथ ही स्मरण शक्ति भी तेज बनाता है ! ऐसे में तेज दिमाग के लिए प्रतिदिन एक सेब का सेवन जरूर करें इससे आपकी याददाश्त हो बढ़ेगी ही साथ ही आप कई बड़ी बिमारियों से भी दूर रहेंगे !
Related image
@ बादाम के प्रयोग द्वारा :
दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में बादाम बहुत कारगर चीज़ है ! इसके लिए 4-5 बादाम रात भर भिगो कर रख दें और सुबह उनके छिलके उतार कर उन्हें अच्छे से पीस कर उनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को एक गिलास गर्म दूध में मिला लें और साथ में इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें और नियमित इसका सेवन करें ! ध्यान रखें इसको पीने के करीब 2 तक कुछ भी ना खाएं !
Related image
@ हल्दी के प्रयोग द्वारा :
यूँ तो हल्दी दादी के पुराने नुस्खों के तौर पर हमेशा काम आती है जो कई रोगों के इलाज में सहायक है और इसी के चलते हल्दी दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ! हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो दिमाग की ख़राब हो चुकी कोशिकाओं को फिर से तंदुरुस्त करता है और हमारा दिमाग तेज होता है और याददाश्त बढ़ती है !
 Image result for दही
@ दही के प्रयोग द्वारा :
दही स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभकारी होता है इसी लिए दही का नियमित सेवन करना चाहिए ! दही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, लवण, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है जिस कारण हमारे शरीर से हानिकारक जीवाणुओं नष्ट होकर फायदेमंद जीवाणुओं की वृद्धि होती है ! साथ ही इसमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड तनाव दूर करने और याददाश्त बढ़ने में बेहद सहायक होता है !
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: