loading...

क्या आप जानते है? की कोनसे फल को किस समय खाया जाना चाहिए...

Image result for कौन से फल को किस समय खाया जाना चाहिए

ऐसे तो हम सभी जानते है की फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है लेकिन फलो के सेवन का भी एक उचित समय होता है जिसमें की किस फल को किस समय खाना ज्यादा फायदेमंद है  हमे नियमित रूप से फल खाने चाहिए ताकि शरीर को जरुरी पौष्टिक तत्व मिलते रहें लेकिन क्या आपको पता है हर फल को खाने का भी एक सही समय होता है जिससे उसका ज्यादा फायदा मिले लेकिन हम इस बात से अनजान होते हैं और किसी भी समय कोई भी फल खा लेते हैं और ऐसे में हम उसके भरपूर फायदे से वंचित रह जाते हैं !

तो जानिए : कौनसा फल किस समय खाना चाहिए -

@ हर फल को खाने का अपना एक निश्चित समय होता है लेकिन अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है की आप समय पर फल नहीं खा सकते तो रात को फल जरूर खाएं लेकिन ध्यान रहे फलों का सेवन रात को सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले करें !

Image result for नारियल पानी

@ नारियल पानी कभी भी पिया जा सकता है, जिन्हें पेट संबंधी परेशानियां हैं, एसिडिटी या अल्सर की समस्या है उनके लिए यह लाभदायक है। कोशिश करें कि नारियल पानी खाली पेट न पिएं। यूँ तो नारियल पानी पीने का कोई ख़ास समय नहीं है इसे जब भी पिया जाये फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रखें इसे कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए खासकर उन लोगों को जिन्हे पेट से जुडी समस्याएं एसिडिटी या अल्सर है!
@ आम की तासीर गर्म होती है तो इसे हमेशा दूध के साथ लें और ध्यान रखें आम को कभी खाली पेट ना खाएं ! अगर आप आम काटकर खा रहे हैं तो उसमे थोड़ी शक्कर और दूध मिलकर खाएं!
Image result for आम
@ सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे के बीच खट्टे फल जैसे नींबू, नारंगी, अंगूर, पाइनएपल आदि खाने का सबसे सही समय होता है लेकिन ध्यान रखें खट्टे फल कभी खाली पेट ना खाएं ! अगर आप खाली पेट हैं तो केला, सेब, नाशपति, आड़ू, कीवी आदि फल खा सकते हैं!
Related image
पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम पाया जाट है जो शरीर में प्रोटीन को बेहतर तरीके से पचाने का काम करता है और इसीलिए खाना खाने के बाद पाइनएप्पल के सेवन का सबसे सही समय होता है!
Related image
गर्मियों में तरबूज का सेवन शरीर में पानी की कमी पूरी करने का सबसे बेहतरीन जरिया है क्योंकि इसमें पानी की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है ! तरबूज को खाने का सबसे सही समय खाली पेट होता है क्योंकि ये बहुत तेजी से पांच जाता है!
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: