loading...

शरीर की दुर्बलता को दूर करने व वजन बढाने के लिए अपनाये ये टिप्स....


दुबले-पतले लोगों को हमेशा वजन को बढ़ाने की चिंता लगी रहती हैं। दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको दुबलापन अधिक होने के कारण अपने वजन को बढ़ाने को कोशिशों में लगे रहते हैं. दुबलापन भी शरीर के लिए उतना ही नुकशान दायक होता है तना की मोटापा, चाहे शारीरिक हो या मानसिक दोनों ही स्थिति में व्यक्ति को नुकसान होता है. आयुर्वेद में उस व्यक्ति को कम वजन या दुबला कहा जाता है जिस व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है, अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने स्वास्थ्य का भी रखना होगा. अपने खाने में उन चीजों का इस्तेमाल करें, जिनमें प्रचुर मात्रा में उर्जा प्रदान करने की क्षमता हो. ज्यादा कैलोरी और कम फैट वाला भोजन हीं खाएं.




आइए जानते हैं शरीर की दुर्बलता को दूर करने व वजन बढाने के आसान से टिप्स -

@ आहार में अधिक प्रोटीन सामिल करे :
प्रोटीन युक्त भोजन और प्रोटीन से वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है इसके लिए आप अंकुरित चने, अंडा, मछली, चिकन, मीट दूध, चावल या दूध से बनी चीजें सोया पाउडर या दूध के सेवन, मछली, मेवा, बींस, फलियां इत्यादि का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य करें.
@ हेल्दी फैट का सेवन करे :
भोजन को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि भोजन में मक्खन, पनीर और घी इत्यादि का सेवन ज्यादा मात्रा में करें. इन्हें सूप में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है. शरीर में मोटापा को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि भोजन की मात्रा में भी आपको वृद्धि करनी पड़ेगी. शुरुआती दौर में आपको परेशानी होगी. इसके लिए आप ये कर सकते हैं कि एक साथ भरपूर मात्रा में भोजन ना करके थोड़ा-थोड़ा भोजन करें और धीरे-धीरे उसकी मात्रा बढ़ाएं.
@ हरी सब्जियां को आहार में शामिल करे :
हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए हमेशा लाभदायक होती है, फिर चाहे आप वजन बढ़ाना चाहें या फिर घटाना चाहें. इससे आपकी सेहत बनती हीं है. अगर वजन बढ़ाना है तो भी आप आसानी से बिना किसी तरह के तनाव लिए अपने वजन को बढ़ा सकते हैं. दिन में आप तीन – चार बड़े आहार लें और उनके बीच में तीन-चार छोटे-छोटे अल्पाहार लेते रहें. अपने दिन की शुरुआत भरपेट नाश्ते से करें. हर एक-दो घंटे पर कुछ ना कुछ खाते हीं रहें.


@ कैलोरी से भरपूर आहार खाए :
किशमिश, बादाम, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि में भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होता है. आप इस तरह के खाद्य पदार्थों जैसे ड्राई फ्रूट्स और बादाम को रोस्ट कर उन्हें कुरकुरा भी बना सकते हैं. स्नैक्स के रूप में आप इसे खा सकते हैं. आपका वजन बढ़ाने में ये काफी मददगार होगा. खाना खाने का सही मात्रा वजन बढ़ाने में काफी प्रभावित होता है. इसलिए अपने भोजन में हर रोज 500 अतिरिक्त कैलोरी मिला दें. अगर आप किसी तरह के शारीरिक कार्यों को करते हैं, तो आपके द्वारा ली गई कैलोरी की मात्रा और ज्यादा बढ़ा दें. इससे होगा ये कि शारीरिक कार्यों से खर्च होने वाली कैलोरी आपको दुबारा मिल जाएगी.
भरपूर नींद लें :
वजन बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में नींद लेना बेहद आवश्यक होता है. इसलिए ध्यान रखें कि आपको कम से कम 8 घंटे भरपूर रूप से नींद लेनी है. ताकि आपका शरीर सही तरीके से काम कर सके और वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकें.
@ नियमित एक्सरसाइज करे :
शरीर को फिट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद आवश्यक होता है. आप चाहें तो योग भी कर सकते हैं. व्यायाम करने से शरीर का रक्त संचार तेजी से होता है और इससे भूख ज्यादा लगती है.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: