loading...

जानिए : शिवलिंग का क्या होता है महत्व ?

Image result for शिवलिंग

# शिवलिंग का हिंदू धर्म में विशेष महत्‍व व स्‍थान है। इसे एकता और पूर्णता के लौकिक प्रतीक के रूप में माना जाता है ! मान्‍यता है कि महादेव शिव का कोई रूप या आकार है और हर आत्‍मा में उनका वास है !

यह भी पढ़े ➩ प्याज खाने ये 3 फायदे चौंका देंगे आपको... ➩ कैसे अपने बालों को मुलायम और रेशमी बनाएँ... ➩ नारियल की जटा से खुनी बवासीर का एक दिन में इलाज...
# शिवलिंग महादेव के निराकार रूप को दर्शाता है। जिस प्रकार धॅुए को देखकर आग के होने का आभास होता है, उसी प्रकार ही शिवलिंग को देखकर हमें महादेव शिव के अस्तित्‍व का अनुभव होता है !


Image result for शिवलिंग

यह भी पढ़े 
 ➩ बदन दर्द के सबसे प्रमुख कारण...
  मिनटों में सुंदर बेदाग और निखरा चेहरा पाने के आसान घरेलू नुस्खे...
 ➩ 
मधुमेह के लिए प्रभावकारी घरेलू उपचार...

# पौराणिक कथाओं में यह कहा गया है कि सृष्टि की रचना के समय ब्रह्मा जी और विष्णु जी के बीच इस बात को लेकर वाद-विवाद चल रहा था कि शिव कौन है ! तभी उनके सामने एक दिव्‍य ज्‍योति प्रकट हुई, लेकिन जब वे इसे समझ नहीं पाए तो शिव जी वहॉ प्रकट हुए और बोले कि यह मेरा निराकार रूप है, जो शक्ति का प्रतीक है !

# शिवलिंग में मुख्‍यत: तीन भाग होते हैं। सबसे निचला भाग सामान्‍यत: हमें दिखाई न‍हीं देता है। मध्‍य भाग समतल रहता है और ऊपर का भाग गोलाकार होता है !

# जिसकी असल में पूजा होती है। सबसे नीचे का भाग ब्रह्मा जी को, मध्‍य भाग विष्‍णु जी को और सबसे ऊपर का भाग शिव को प्रतीकात्‍मक रूप से दर्शाता है !


Image result for शिवलिंग

यह भी पढ़े ➩ अजवायन के चमत्कारी लाभ शायद ही होंगे आपको पता... ➩ कील – मुंहासे हटाने के बेहतरीन उपाय... ➩ एलोवेरा से गोरी त्वचा पाने के चमत्कारी उपाय...

# इस प्रकार शिवलिंग संपूर्ण ब्रह्मांण को समाहित किये हुये भगवान शिव की रचनात्मक और विनाशकारी शक्ति को दर्शाता है ! शिवलिंग ऊर्जा का स्रोत है और इससे निकलने वाली सकारात्‍मक ऊर्जा जीवन को खुशहाल बन देती है !

# पुराणों व शास्‍त्रों में वर्णित है कि जो मनुष्‍य शिवलिंग का निर्माण करके उसकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करता है, उस व्‍यक्ति को शिव की उपार शक्ति की प्राप्ति होता है और वह शिवमय हो जाता है !

# शिवलिंग की सविधि पूजा व अभिषेक करने से मनुष्‍य की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है और धन, संतान सुख, विद्या, ज्ञान, ऐश्‍वर्य, सद्बुद्धि, दीर्घायु एवं अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है ! 


Image result for शिवलिंग

यह भी पढ़े 
➩ बवासीर के सरल आयुर्वेदिक रामबाण उपचार...
 ➩ 7 दिनों में पथरी पेशाब के रास्ते निकाले...
 ➩ 
बालो को झड़ने से रोकने के सबसे असरदार घरेलू उपाय

# जिस स्‍थान पर हमेशा शिवलिंग की उपासना व अभिषेक होता है, वह स्‍थान तीर्थ न होकर भी तीर्थ बन जाता है। शिवलिंग की पूजा से जीवन बाधा रहित हो जाता है और सभी प्रकार के भय, चिंता व कष्‍टों से मुक्ति मिल जाती है !

# श्रावण माह में शिवलिंग की पूजा व जलाभिषेक का विशेष महत्‍व होता है ! ऐसा माना जाता है कि इस समय महादेव शिव को प्रसन्न करना बहुत ही आसान व सुलभ होता है और वे हमारी प्रार्थना को सुनकर जीवन को सुखमय बना देते हैं !


यह भी पढ़े 
 3 दिनों के अंदर जुओं का नामोनिशान मिटाए...
 ➩ 10 दिनों में 10 किलो वजन कम करने का चमत्कारिक उपाय
 ➩ 
वजन बढ़ाने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये बेहद आसान उपाय
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: