loading...

ध्यान रखें : फेसबुक की लत आपको भी अस्वस्थ और डिप्रेस्ड न बना दे...


Related image

आधुनिक जीवनशैली में इंटरनेट का दबदबा लगातार बढ़ रहा है. इसके कई फायदे हैं, तो कई नुकसान भी. वो कहते हैं न अति हर चीज की बुरी होती है. बस वही बात इंटरनेट पर भी लागू होती है. इंटरनेट से जहां हम कम समय में ज्ञान बढ़ा सकते हैं,


वहीं यहां समय को बेवजह बरबाद करने के भी कई विकल्प मौजूद हैं. यह पूरी तरह से हमारे विवेक पर निर्भर करता है कि हम इंटरनेट का इस्तेमाल किस तरह करें. आजकल देखने में आ रहा है कि लोगों को फेसबुक, व्हट्सएप, ट्विटर जैसे कई दूसरे सोशल नेटवर्किंग साइट्स की लत पड़ गई है. वे बेवजह अपना समय इन साइटों पर बिताते हैं.
 
Image result for फेसबुक की लत

फेसबुक प्रोफाइल को जो लोग हर समय जांचते रहते हैं, वे इसका कम इस्तेमाल करने वालों की तुलना में ज्यादा उदास और अस्वस्थ रहते हैं. येल यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया, सैन डिएगो (यूसीएसडी) के शोधार्थियों ने 2013 से 2015 के बीच 5,208 प्रतिभागियों के फेसबुक के इस्तेमाल और मानसिक स्वास्थ्य का आकलन किया.




'मेट्रो डॉट को डॉट यूके' की रिपोर्ट के अनुसार, निष्कर्षो से पता चला कि फेसबुक का बढ़ता उपयोग सामाजिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य की कमी से संबंधित रहा. 

Image result for फेसबुक की लत

इससे यह भी पता चला कि अगर उपभोक्ता अपनी प्रोफाइल्स और पोस्ट को औसत से अधिक बदलते और उन्हें लाइक करते हैं तो उन्हें मानसिक स्वास्थ्य विकार होने का खतरा अधिक होता है. 

यह रिपोर्ट यूसीएसडी के पब्लिक हेल्थ होली शाक्य के सहायक प्राध्यापक और येल के निकोलस क्रिस्ताकिस के नेतृत्व में तैयार की गई.  यह शोध 'अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.



loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: