loading...

ये घरेलू नुक्से अपनाएं और सिरदर्द से छुटकारा पायें चुटकियो में...

Image result for सिरदर्द

आज के समय में सभी लोग भागदौड़ और तनाव भरे माहौल में रहते है जिससे सरदर्द होना एक आम समस्‍या हो गयी है,लेकिन अगर यह समस्‍या लंबे समय तक हमारे साथ जुड़ जाती है तो यह बड़े हालातों में बदल जाती है वे लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं। कई बार तो सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं। ऐसे लोगों को शायद ये पता नहीं कि सिर दर्द घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक हो सकता है।आज हम आपको कुछ एेसे घरेलू उपचार बताएगें जिससे आपका सिरदर्द मिनटों में दूर हो जायेगा -


@ नींबू और गर्म पानी के द्वारा :
एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें नींबू का रस मिला कर पीएं। इसे पीने से सिर दर्द से राहत मिलेगी।पेट में गैस समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा तेज़ पत्ती की काली चाय में निम्बू का रस निचोड़ कर पीने से सर दर्द में अत्यधिक लाभ होता है।

@ नमक और लौंग के द्वारा :
Related image

नमक और लौंग के पाउडर का पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को आप दूध में मिलाकर पिएं। नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है ,जिससे सिर दर्द से आराम मिलता है।

@ सफ़ेद सूती कपडे के द्वारा :
Image result for सूती कपडे को सिरके में भिगोकर माथे  पर सेक करना

सफ़ेद सूती का कपडा पानी में भिगोकर माथे पर रखने से भी आराम मिलता है। या सफ़ेद सूती कपडे को सिरके में भिगोकर माथे पर रखने से भी दर्द में राहत मिलेगी।

@ नारियल तेल के प्रयोग द्वारा :
Related image
आप गर्मी के समय में सिर दर्द से जूझ रहे हैं, तो यह उपाय अच्छे तरीके से काम करेगा। नारियल तेल से 10-15 मिनट मसाज करने से भी आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी। यह सिर को ठंडक पहुंचाता है और दर्द कम करता है।



@ लहसुन, लाल तुलसी, जायेफल या हरा धनिया का लेप करके :
Image result for लहसुन, लाल तुलसी, जायेफल
लहसुन पानी में पीसकर उसका लेप भी सर दर्द में आरामदायक होता है। लाल तुलसी के पत्तों को कुचल कर उसका रस दिन में माथे पर 2, 3 बार लगाने से भी दर्द में राहत देगा। चावल धुले पानी में जायेफल घिसकर उसका लेप लगाने से भी सरदर्द में आराम देगा।हरा धनिया कुचलकर उसका लेप लगाने से भी बहुत आराम मिलेगा।
@ दालचीनी के प्रयोग द्वारा :
Image result for दालचीनी के प्रयोग

दालचीनी का पाउडर बनाकर इसे पानी में मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेंस्ट को सिर पर लगाने से आपको अाराम मिलेगा।

@ सेब के प्रयोग द्वारा :
Image result for सेब के प्रयोग

सुबह खाली पेट सेेब खाएं और बाद में गर्म पानी या दूध पी लें।लगातार 10 दिन इसे खाने से आपकी सिर दर्द की समस्या खत्म जाएगी।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: