loading...

ये घरेलू नुक्से अपनाएं और दातों के दर्द को चुटकियों में मिटायें...

Related image

आज के समय में गलत खान-पान और ठीक से देखरेख न करने के कारण लोगों में दांत के दर्द की समस्या आम हो गई है। छोटे छोटे बच्चों को अक्सर दांत में दर्द होने की शिकायत होती है। दांतों में दर्द होना बहुत आम बात हो गई.दाँत में दर्द के कारण बहुत से होते हैं  जैसे दाँत में सडन, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों मे संक्रमण,  दांत में किसी प्रकार की चोट, दाँत की रूट में संक्रमण, पहले हुए किसी रूट केनाल ट्रीटमेंट का सही ढांगे से ना होना, पान मसाला या गुटखा या सुपारी चबाने से हुआ दाँत को नुकसान, जबड़े जॉइंट डिसॉर्डर,  दांतों को आपस में घिसना, इनेमल का डॅमेज हो जाना, मुँह की सॉफ सफाई ना रखना, अकल दाड का आना आदि!



और यह समस्या हमारी ही गलतियों की वजह से होती हैं. हम ही हमारे दांतों को कमजोर बना देते हैं. हमारी ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी आदतें हैं जिन पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और फिर यही आगे चलकर बड़े रोग में बदल जाती हैं. इसके उपचार के लिए आप ये आसान से घरेलू नुक्से अपनाकर भी दातों के दर्द को दूर कर सकतें हों -

@ जैतून के तेल के प्रयोग दवारा :

Image result for जैतून के तेल

जैतून का तैल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. यह सर से लेकर पैर तक सभी रोगों में आराम दिलाता हैं.थोड़ा सा जैतून का तैल लें और इसे गरम करे. गर्म करने के बाद इसका ठंडा हो जाने तक इन्तेजार करे. जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसे अपने दर्द करने वाले दांत की तरफ कान में इस तैल की एक बून्द डालें. (याद रखे एक बून्द से ज्यादा बिलकुल भी न डालें)

@ तुलसी के प्रयोग दवारा :
Related image
तुलसी में लाखों बीमारियाँ ठीक करने की क्षमता होती है क्योंकि इसमे बहुत ही शक्तिशाली हर्बल गुण पाए जाते हैं! इसे दाँत दर्द के लिए उपयोग करने के लिए इसके पत्तों के रस को पीसी हुई काली मिर्च के पाउडर के साथ मिलकर छोटी-छोटी गोलियाँ बना लीजिए! इनमे से एक गोली लीजिए और जहा दर्द है या दाँत में कीड़ा या सडन है वहां लगा के रख लीजिए! आपको जल्दी आराम मिलेगा.

@ लौंग के प्रयोग दवारा :

Related image
दांतों के लिए लौंग का बहुत समय से उपयोग किया जाता आ रहा हैं, आज भी यह दांत दर्द के लिए बहुत असरकारी होता हैं. लौंग के जरिये दांत दर्द को 3 तरह से दूर किया जा सकता हैं. एक लौंग लें और इसे दर्द करने वाले दांत पर रख दें. इसे चबाये भी न बस इसे रखा रहने दें. मुंह में बनने वाली लार जब इस लौंग के संपर्क में आएगी और जब यही लार दांत से मिलेगी तो दर्द में आराम मिलेगा. एक रुई का टुकड़ा लें और इसे लौंग के तैल में मिलाकर दर्द करने वाले दांत पर रख दें. जब यह तैल दांतों की जड़ों में पहुंचेगा तो आपको तुरंत आराम मिलने लगेगा.थोड़ा सा लौंग का तैल लें इसे अपनी उंगली पर लगाए. अब इसे दर्द करने वाले दांत पर मलें मसाज करे. मुंहे के अंदर से भी उंगली के जरिये दांत पर मालिश करे और मुंहे के बहार से भी दर्द करने वाले दांत की जगह पर इस तैल से मालिश करे.
@ लहसुन के प्रयोग दवारा :
Related image
लहसुन में नॅचुरल एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो की मसूड़ों में infection से होने वाले  दर्द को कम करने में हेल्प करते हैं! ये दांतों में कीड़ा लगने की समस्या को भी कम करता है! इसे उपयोग करने के 2 तरीके हैं! पहला ये की आप लहसुन की पेस्ट बना लें और थोड़ी से पेस्ट में चुटकी भर नमक डालकर दर्द वाली जगह पर लगा लें!दूसरा आसान तरीका है और इसमे आपको लहसुन को चबाना है और ऐसा दिन में 3-4 बार करना है! लहसुन दर्द के कारण बढ़ने वाले ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है.
@ नमक पानी के प्रयोग दवारा :
Related image
अगर आपके घर में हाइड्रोजन परॉक्साइड ना हो तो आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच सामान्य सॉल्ट मिला लीजिए! और इस नमकीन पानी को 30 सेकेंड्स मुँह में रखिए फिर बाहर कुल्ला कर दीजिए! ये सॉल्टी वॉटर मुँह के बॅक्टीरिया को ख़तम कर देगा और मवाद को सॉफ कर देगा! ऐसा आपको रोज दिन में 3 बार करना है चाहे आपके दर्द हो या ना हो| ये उपाय आपको जीवन भर मुँह की प्राब्लम नही होने देगा!
@ प्याज़ के प्रयोग दवारा :
Related image
आपको सुनने में भले ही अजीब लगता है लेकिन कुछ लोगों को प्याज़ से भी आराम मिल सकता है| ओनिन में कीटाणुओं को मरने वाले, संक्रमण कम करने वाले और दर्द कम करने वेल प्राकर्तिक गुण होते हैं जो की आपको पीड़ा से कुछ आराम दे सकते हैं! जब आपको लगे की दर्द शुरू होने वाला है तभी आप प्याज़ को चबाइए जिससे दर्द होने से पहले ही वो रुक जाएगा! दूसरा टोटका ये है की आप ताजे कटे हुए ऑनियन के पीस को दर्द वाले दाँत या मसूड़े पे रख लें! अगर ये भी आपको मुश्किल लगे तो प्याज़ का रस निचोड़ लीजिए और इस रस में कॉटन बॉल धुबो कर पीड़ा वाली जगह पर रखें.
@ अदरक के प्रयोग दवारा :
Related image
अदरक में भी ऐसे प्राकर्तिक गुण पाए जाते हैं जो आपको आपके टूथपेस्ट से रहट दिला सकते हैं! बस एक छोटा सा अदरक का पीस दर्द वाली जगह पर रखिये! ऐसा दिन में कुछ बार रिपीट करने पर पीड़ा दूर हो जाएगी.
@ काली मिर्च और नामक के प्रयोग दवारा :
Image result for काली मिर्च और नमक के प्रयोग
आपका दर्द दाँत की एक्सट्रा सेन्सिटिविटी के कारण है या फिर उसमें कीड़े है तो आप काली मिर्च और नमक की पेस्ट से कुछ हद तक अपनी प्राब्लम सॉल्व कर सकते हैं! नामक और कलि मिर्च में जीवाणुनशी, रिलीविंग कम करने वाले गुण पाए जाते हैं! आपको बस ये करना है की काली मिर्च और नमक को बराबर मात्रा में मिलाइए! अब तोड़ा सा पानी मिलकर एक पेस्ट बना लीजिए! इस पेस्ट को अपने दाँत पर लगाइए| ऐसा रोज करने पर आपको अपनी प्राब्लम से रिलीफ मिलेगा.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: