loading...

अनोखे मंदिर : यहाँ देवताओं की नहीं बल्कि दानवों की होती है पूजा...

Image result for देवताओं की नहीं दानवों की होती है पूजा

देवी-देवताओं के मंदिर भारत में नहीं बल्कि सम्पूर्ण संसार में पाये जाते है ! और हम सब ये भी जानते है की मंदिरों में देवताओ की पूजा की जाती है ! परन्तु बहुत कम लोग जानते है की भारत में कुछ एसे भी मंदिर है जहा पर देवताओ की नहीं बल्कि दानवो की पूजा की जाती है ! आज हम आपको एसे ही मंदिरों के बारे में बता रहे है -


उत्तरप्रदेश के कानपुर के शिवाला इलाके में रावण का मंदिर है जिसका निर्णाण सन् 1890 में किया गया था। रावण को महान पंडित होने के कारण यहां पर इसकी पूजा होती है। इस मंदिर के कपाट में सिर्फ एक दिन दशहरे वाले ही दिन खुलता है।
राक्षिसी पूतना का मंदिर ( गोकुल ) -Image result for राक्षिसी पूतना का मंदिर ( गोकुल )

भगवान कृष्ण को दूध पिलाकर मारने की कोशिश करने वाली राक्षिसी पूतना का मंदिर गोकुल में है। मंदिर में पूतना की लेटी हुई मूर्ति है जिसमें कृष्ण छाती पर दूध पीते दिखाई देते हैं। इस मंदिर के बनाए जाने का कारण पूतना का एक मां के रुप में कृष्ण को दूध पिलाया था।
दुर्योधन मंदिर ( उत्तराखंड ) -
Image result for दुर्योधन मंदिर ( उत्तराखंड ) -

यह भी पढ़े 
➩ शहद के लाभकारी गुण और चमत्कारी उपयोग...
➩ मसालेदार कालीमिर्च से वजन घटाए...
 हल्दी के चमत्कारी गुण...

दुर्योधन को महाभारत के युद्ध का सबसे बड़ा खलनायक माना जाता है। इस युद्ध के कारण हजारों लोगों की जाने गई थी। उत्तराखंड के नेटवार इलाके में दुर्योधन का एक काफी बड़ा मंदिर है जहां पर उसकी पूजा होती है।
अहिरावण का मंदिर (उत्तर प्रदेश ) -
Image result for अहिरावण का मंदिर (उत्तर प्रदेश )

यह भी पढ़े 
➩ इलायची के चमत्कारी गुण जिनसे अनजान है आप...
➩ जानिए लौंग के बेजोड़ गुण...
➩ रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के है बड़े फायदे, जानिए...

उत्तर प्रदेश के झांसी के पचकुइंया में इलाके में एक ऐसा मंदिर है जहां पर हनुमान के साथ अहिरावण की भी पूजा  की जाती है। रावण का भाई अहिरावण ने ही भगवान राम और लक्ष्मण का अपहरण कर लिया था। 

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: