loading...

अगर बच्चा दूध पीने के बाद उलटी करे तो अपनाएं ये तरीकें...

Related image

नवजात शिशु कुछ बोल नहीं सकता है, इसीलिए आपको उसे समझने में परेशानी हो सकती है, ऐसे ही कई नवजात शिशु दूध पीने के बाद उलटी कर देते है, जिसे देखलार उसका कारण आपको समझ नहीं आता है, परन्तु बच्चे को हर समय ऐसा होना उसके पोषण पर गलत असर डाल सकता है, वैसे क्या कभी आपने ये सोचा है की बच्चे दूध पीने के बाद तुरंत उलटी क्यों कर देता है? इसका एक कारण कई बार आप भी हो सकती है क्योंकि महिला जो भी खाती है वही दूध बनकर शिशु पीटा है, ऐसे में यदि आप ऐसी चीजे खाती है जिन्हे बच्चे को हज़म करने में परेशानी हो सकती है, तो भी बच्चे को ये समस्या हो सकती है।


तो जानिए इससे बचने के लिए क्या क्या करना चाहिए -

दूध पिलाने के बाद जितना हो सकें बच्चे को कम से कम आधे घंटे के लिए सीधे ही बिठाकर रखना चाहिए, और बच्चे को पेट के बल नहीं लिटाना चाहिए, क्योंकि इसके कारण बच्चे के पेट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण बच्चे को परेशानी होती है और बच्चा उलटी कर देता है, इसीलिए ऐसा नहीं करना चाहिए।

@ बोतल की ठीक से सफाई करे :

Image result for बोतल की ठीक से सफाई करे
यदि आप शिशु को बोतल का दूध पिलाती है, तो आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए, की बोतल को आपने अच्छे से साफ़ किया हो, और बच्चे को दूध देने से पहले बोतल को अच्छे से उबालने के बाद ही दूध देना चाहिए, बच्चे के लिए गुनगुना और कम मीठे वाले दूध का प्रयोग करना चाहिए, साफ़ सफाई का ध्यान रखकर भी बच्चे को इस समस्या से बचाया जा सकता है।

@ माँ भी रखें अपने खान पान का ध्यान :

कई बार माँ ऐसा कुछ भोजन खा लेती है, जिसके कारण बच्चे के पेट में गैस या दर्द की समस्या हो जाती है, जिसके कारण बच्चा उलटी करने लगता है, इससे बचने के लिए आपको अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए और ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपके बच्चे को भी कोई परेशानी न हो, साथ ही बच्चे को सभी पोषक तत्व मिलें, और बच्चे का विकास अच्छे से हो सकें।

@ बच्चे के मुँह में हाथ डालने का ध्यान रखे :

Related image

यदि आपका बच्चा मुँह में ऊँगली डालता है, तो इसके कारण भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए बच्चे की इस आदत को छुड़वाना चाहिए, ऐसा करने के लिए जब भी शिशु मुँह में हाथ डालें, तो उसके मुँह से हाथ को निकाल देना चाहिए।

 @ जबरदस्ती दूध न पिलाए :

Image result for बच्चे कों दूध न पिलाए

शिशु को स्तनपान हर महिला को दो से तीन घंटे में कम से कम चालीस मिनट के लिए करवाना चाहिए परन्तु यदि आपका बच्चा देर तक दूध पीता है, या बोतल की मदद से आप बच्चे के साथ जबरदस्ती करती है, तो ऐसा न करें क्योंकि ऐसा करने से आपका बच्चा उलटी करता है, और यदि आप उसे नियमित मात्रा में दूध पिलाती है तो उसे ऐसी कोई परेशानी नहीं होती है।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: