loading...

जानिए : सौंफ के प्रयोग से होने वाले अनोखे फायदों के बारे में...

Image result for सौंफ

हर घर में सौंफ का प्रयोग किया जाता है सौंफ में अनेक प्रकार के लाभदायक गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए उत्तम होते हैं. पेट की अनेक समस्याओं को ठीक करने के लिए भी सौंफ बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा सौंफ के कई अन्य गुण भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ के प्रति बहुत ही फायदेमंद होते हैं. सौंफ में कॉपर,आयरन,कैल्शियम,पोटाशियम,मैंगगनीस,सिलीनीअम,ज़िन्क और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं 


तो आइए जानते है सौंफ के प्रयोग से होने वाले अनोखे फायदों के बारे में  -

@ आँखों के लिए लाभदायक :

Related image

सौंफ आँखों की रौशनी बढ़ाने में काफी सहायक होता है. रोजाना आधा चम्मच सौंफ को मिश्री के साथ पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को रोजाना रात को गुनगुने दूध के साथ लें. इससे आँखों को लाभ मिलता है.

@ साँस की बदबू को दूर करने में :
Related image

सौंफ माउथ फ्रेशनर का काम करती है। इसमें कई तरह के सुगंधित तेल होते हैं जो मुँह से बदबू को दूर करता है। इसको चबाने से आपके मुँह में लार का उत्पादन बढ़ता है जो मुँह में छिपे हुए खाद्द पदार्थों को निकालकर हजम करने की क्रिया को शुरू करवाती है। एन्टी-बैक्टिरीअल और एन्टी इन्फ्लैमटोरी गुणों के अलावा ये साँसों के बदबू और मसूड़ों को संक्रमित करने वाले जीवों को नष्ट करती है।

यह भी पढ़े ➩ जानिए : कितना फायदेमंद है सवेरे जल्दी उठना...
➩ पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने का आसान सा उपाय...
➩ केले के ये गुणकारी फायदे जिनके बारे में शायद आप भी नही जानते होगें, देखिये...

@ कब्ज या गैस को दूर करने में : 

Related image

यदि पेट में कभी कब्ज या गैस की समस्या हो जाए तो इसे ठीक करने के लिए सौंफ  का प्रयोग करना चाहिए. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ी सौंफ लें तथा इसमें थोड़ी मिश्री डालकर इसका चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें. इससे पेट से सम्बन्धित समस्याओं से राहत मिलती है.

ब्लड-प्रेशर के नियंत्रण में :
जर्नल ऑफ फूड साइन्स के अध्ययन के अनुसार सौंफ में नाइट्राइट और नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। ये दोनों यौगिक नए रक्त कोशिकाओं के बनने और संख्या को बढ़ाने में सहायता करती है। अध्ययन से यह पता चला है कि ये लार में नाइट्राइट की मात्रा को बढ़ाकर नैचरल तरीके से ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करती है। इसके अलावा सौंफ में जो पोटाशियम की उच्च मात्रा होती है, ये कोशिका और बॉडी फ्लूइड की ज़रूरी तत्व में से एक है। ये तत्व हृदय की गति और ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायता करती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाने में :
Related image
सौंफ ना सिर्फ हमें रोगों से दूर रखता है बल्कि इसके प्रयोग से त्वचा को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है. रोजाना सुबह शाम सौंफ खाने से खून साफ़ होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके रोजाना सेवन से त्वचा काफी चमकदार दिखने लगती है.
एनिमिआ से बचाता है :
सौंफ में आयरन, ताँबा और हिस्टिडाइन तीनों भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जिससे शरीर में लाल रक्त कण का उत्पादन अच्छी तरह से हो पाता है। सौंफ का सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके फलस्वरूप हिमोग्लोबेन की मात्रा भी बढ़ जाती है। रोजाना सौंफ खाना गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है क्योंकि ये अनिमिआ के बूरे प्रभाव से बचाती है।

लूज़ मोशन की समस्या को दूर करने में :

Related image

लूज़ मोशन यानि दस्त की समस्या काफी परेशान करने वाली समस्या होती है इस समस्या को ठीक करने के लिए थोड़ी सौंफ लें. अब इसे पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इसमें पीसी हुयी चीनी मिलाकर पानी के साथ सेवन करें. इससे लूज़ मोशन की समस्या समाप्त हो जाएगी. 



loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: