loading...

जानिए : जीरे के प्रयोग से होने वाले चमत्कारी लाभ...

Image result for जीरे के प्रयोग से होने वाले चमत्कारी लाभ

जीरा औषधीय गुणों से भी भरपूर है। जीरा सभी मसालों में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला मसाला है. इस मसाले का प्रयोग भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशो में किया जाता है. खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ जीरे में कई ऐसे गुण हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। हलाकि जीरा दिखने में बहुत छोटा होता है मगर इससे भोजन का स्वाद अत्यधिक बढ़ जाता है. इसके अलावा जीरा हमारे शरीर में होने वाले अनेक रोगों की रोकथाम के लिए भी बहुत सहायक होता है.

यह भी पढ़े ➩  मटके का पानी पीने से होते है ये अनोखे फायदे...
➩ इन चीजो का खास ध्यान रखें! डायबिटीज के मरीज...
➩ ब्लड डोनेट करने से नुकसान नही! बल्कि होते है ये फायदे....

तो आइए जानते है जीरे के प्रयोग से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में -

@ पाचन क्रिया को बढ़ाने में :

Related image
जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीकडेंट पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। यह पेट की चर्बी कम करने में मददगार है। जीरा खाने को पचाने में मदद करता है जिससे पेट में गैस भी कम बनती है। ऐंठन और पेट फूलना खराब पाचन का परिणाम हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है। यह पेट और आंतों में खाने को अच्छे से पचाने में मददगार है।

@ डायरिया की रोकथाम में :
डायरिया की समस्या होने पर जीरे का प्रयोग एक अच्छा उपाय है. थोड़ा जीरा लें. अब इसे  भून लें. इसके बाद दही में भुने जीरे का चूर्ण मिलाकर खाने से डायरिया की समस्या समाप्त हो जाती है.

@ बालों को स्वस्थ रखने में :

Related image
जीरा  बालों के लिए भी फायदेमंद है। जीरे में काफी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बालों की ग्रोथ अच्छी करने वाला तैलीय तत्व होता है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला जीरा नहीं बल्कि काला जीरा चाहिए। काला जीरा बालों को मजबूत और लंबा बनाने में उपयोगी है। बाल झडऩे की परेशानी होने पर काले जीरे वाला तेल बालों में लगाएं। रोजाना काला जीरा का दवा की तरह सुबह-शाम सेवन भी लाभकारी होगा।


पेट दर्द को दूर करने में :
पेट के दर्द को ठीक करने के लिए थोड़ा जीरा, अजवाइन, सौंठ, कालीमिर्च, और काला नमक अंदाज से लेकर इसमें घी में भूनी हींग कम मात्रा में मिलाकर खाये . इससे पेट का दर्द कम होने लगेगा

@ मोटापा कम करने में :
मौजूदा समय में एक विकराल बीमारी बन चुकी मोटापे जैसी बीमारी में हींग और जीरे को काले नमक को समान मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाएं और इसे दिन में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दो बार दही या पानी के साथ लेने पर मोटापा कम होता है।
जीरे के दो बड़े चम्मच एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर रखें। सुबह इसे उबाल कर गर्म-गर्म चाय की तरह पीएं। बचे जीरे को भी चबा लें। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है। या रोजाना एक चम्मच जीरा पाउडर लेकर एक चम्मच दही में मिलाकर इसका सेवन करने से वजन जरूर कम होगा।

@ त्वचा का निखार बढ़ाने में :

Image result for त्वचा का निखार
जीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल या किसी तरह का कोई इन्फेक्शन होने पर थोड़ा-सा जीरा पीसकर किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाने से जल्द आराम देते हैं। इस तरह जीरा सौंदर्य निखार में भी मदद करता है। जीरे में मौजूद विटामिन-ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाकर उसका निखार बढ़ाता है। एक हफ्ते या दो हफ्ते के बाद जब भी फेस पैक लगाएं, उसमें चुटकी भर जीरे का पाउडर मिला लें। यह चेहरे की त्वचा को कसावट प्रदान कर निखार देगा। जीरा त्वचा को निखारने के अलावा त्वचा की खुजली दूर कर राहत दिलाता है। यदि किसी को लगातार खुजली हो तो थोड़े से पानी में जीरा उबालें और छानकर नहाने वाले पाने में मिलाकर नहाने से बहुत जल्द आराम मिलेगा।

@ दस्त से राहत पाने के लिए :
दस्त की समस्या होने पर शरीर कोई भी कार्य ठीक से नहीं कर पाता. इस परेशानी को दूर करने के लिए एक आंवले की गुठली निकालकर पीसे तथा इसे भून लें. फिर उसमें स्वादानुसार जीरा, अजवाइन, सेंधा नमक और थोड़ी-सी भुनी हुई हींग मिलाकर गोलियां बना लें. अब इन गोलियों का सेवन करे इससे दस्त की समस्या कम होने लगेगी.

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: