loading...

चुकंदर के प्रयोग से होने वाले सेहतमंद फायदे...

Related image

चुकंदर को सलाद के रूप में या इसका जूस बनाकर काम में लिया जाता है लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है । चुकंदर में काफी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते है जो शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाता है और खून साफ करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति देता हैं। चुकंदर न सिर्फ हमारे शरीर मेंं हीमोग्‍लोबिन को बनाता है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी उपयोगी है।


तो चलिए जानते है चुकंदर के सेवन से होने वाले फायदे -

@ खून की कमी को दूर करने में :
गर्भवती महिलाओं में यदि खून की कमी हो तो उन्हें चुकंदर या उसका रस पीने से खून बढ़ता है। इससे बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रहते हैं। शरीर में आयर या हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाकर गर्भावस्था के कई अन्य विकार एवं कमजोरी भी दूर करता है। हालांकि, गर्भवर्ती महिलाओं को कोई भी आार लेने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। चुकंदर का रस शरीर में खून को बनाता है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है और शरीर में ताज़ा आक्सीजन का संचार करता है। एनीमिया जैसी बीमारी में चुकंदर बहुत लाभकारी होता है। चुकंदर की जड़ में विटामिन सी और विटामिन ए होता है।

@ BP नियंत्रित करने में :

Image result for BP नियंत्रित

15 से 20 दिन तक लगातार कच्चे चुकंदर या उसके रस का सेवन करे तो उसके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है. शोधों से ज्ञात हुआ है की जिन व्यक्तिओ को यानि उच्च रक्तचाप की समस्या होती है वह 1 ग्लास चुकंदर के रस का सेवन करे. ऐसा करने से साने वाले 1 घंटे के भीतर उनका BP नियंत्रित हो जायेगा.

@ बच्चों के लिए लाभदायक :
बढ़ते बच्चों के लिए चुकंदर खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसमें खूब मात्रा में विटामिन और खनिज होते है जो बढ़ते बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। ऐसे में चुकंदर को अपने आहार में अवश्य लेना चाहिए।


@ शुगर लेवल के नियंत्रण में :
चुकंदर रक्त में ग्लूकोस के लेवल को स्थिर करता है, इसीलिए जब मधुमेह के रोगी द्वारा हफ्ते में तीन दिन लगातार चुकंदर के रस का सेवन किया जाता है तो ये रक्त के शुगर लेवल में बहुत से परिवर्तन लाता है. और ये काम चुकंदर में मौजूद soluble fiber करते है.

@ त्वचा के संक्रमण और कील मुहांसों को दूर करने में :
Related image
चुकंदर को उबाल कर इस के उबले पानी को चेहरे के मुहांसों पर, त्वचा पर हुए संक्रमण पर लगाना चाहिए। हालांकि, चुकंदर का सेवन अंदरूनी तौर पर त्वचा को लावण्य प्रदान कर स्वस्थ बनाता है। इससे स्वत: ही त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है। उम्र के साथ ऊर्जा एवं शक्ति कम होने लगती है, चुकंदर का सेवन अधिक उम्र वालों में भी ऊर्जा का संचार करता है। अधिक उम्र के लोगों में व्यायाम के दौरान अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसे मे व्यायाम से पूर्व चुकंदर का रस लेने से फायदा होता है।

@ हृदय सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में : 
चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करता है। चुकंदर के रस में नाइट्रेट नामक रसायन होता है, जो रक्त के दबाव को कम कर देता है। इससे दिल की बीमारी या दिल का दौरा नहीं पड़ता है। चुकंदर का जूस व्यायाम के दौरान रक्तचाप को सही रखता है।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: