loading...

अमरूद में ये है गुणकारी फायदे...

Image result for अमरूद में

अमरूद के बारे में हम सब जानते है और सभी ने खाया भी होगा लेकिन क्या आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में पता है  दिखने में हल्का हरा और स्वाद में मीठा अमरुद को आप सभी ने खाया होगा। अमरुद में विटामिन A से लेकर पोटैशियम मिनरल तक सभी फायदामंद तत्व पाए जाते है जो न केवल हमारे स्वास्थ्य अपितु हमारे बालों और हमारी त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी है। ठंड का मौसम आते है सभी के घरो में अमरुद आना शुरू हो जाते है कोई इसे इसके स्वाद के कारण पसंद करता है तो कोई इसके फायदों के कारण। ये फल जितना खाने में स्वादिस्ट लगता है उतना ही फायदेमंद भी है।

 
आइए जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में -

@ हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने में :

पके हुआ अमरूद खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। ऐसे में महिलाओं को पका हुआ अमरूद जरूर खाना चाहिए। एनीमिया से पीडि़तों को भी अमरूद खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, अमरूद हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

@ विटामिन C से भरपूर होते है :
Image result for विटामिन C से भरपूर
अमरुद में विटामिन C की अधिक मात्रा पायी जाती है जो कोशिकाओं को संरक्षित करता है।अमरूद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है। अमरूद का सेवन पेट साफ करने के अलावा आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद मलेरिया के प्रभाव को भी कम करता है।


@ नशे का असर कम करने में :
अगर किसी व्यक्ति को भांग का नशाचढ़ गया हो तो उसे अमरूद के पत्तों का रस पिलाकर या पत्ते चबाने के लिए देकर नशा कम किया जा सकता है।

@ खांसी, जुकाम ठीक करने में :
Related image
अमरूद को राख या बालू में सेक कर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से काली खांसी ठीक होती है। अमरूद पर नमक और कालीमिर्च लगाकर खाने से कफ संबंधी रोग दूर होता है। वहीं, जुकाम होने पर पके अमरूद के बीजों को खाने के बाद पानी पी लें लाभ मिलेगा।

@ डीएनए को सुधारने में :
डीएनए को सुधारे अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन बी-9 शरीर की कोशिकाओं और डीएनए को सुधारने का काम करता है.

@ पेट दर्द को दूर करने में :
Related image
पेट दर्द होने पर पके अमरूद में नमक मिलाकर खाने से पेट दर्द कम होता हैं। अमरूद के पत्तों को पीसकर उसमें काला नमक डालकर खाने से भी पेट दर्द ठीक हो जाता है। पेट दर्द में अमरूद के पत्तों को पीसकर पानी में घोलकर पीना भी फायदेमंद है।

@ कैंसर के बचाव में : 
कैंसर से बचाव अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: