loading...

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये दादी - नानी के रामबाण नुक्से....

Image result for अच्छी नींद

अच्छी नींद बेहद जरुरी होती है इससे हम कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं ! हर उम्र के लोगों के लिए निश्चित समय की नींद बेहद आवश्यक होती है जैसे नवजात शिशु 18 घंटे की नींद लेते हैं तो वयस्कों को औसतन 8 घंटे नींद लेनी चाहिए वहीँ बुजुर्गों के लिए 6 घंटे तक की नींद पर्याप्त होती है ! पर्याप्त नींद ना लेने से शरीर कमजोर और तनाव भरा रहता है साथ ही सिरदर्द, थकान और किसी काम में मन ना लगने जैसी तकलीफ होती है ! 



तो आइये जानते हैं अच्छी नींद के लिए दादी - नानी के रामबाण नुक्से -

@ मन को तनाव मुक्त करे :
अधिक तनाव के कारण भी नींद ना आने की समस्या होती है इसके लिए जरुरी है अपने दिमाग को शांत रखा जाये ! इसके लिए आप अपने मन पसंद का संगीत सुन सकते हैं या अपनी पसंदीदा किताब पढ़ सकते है ऐसे में मन शांत होगा और नींद अच्छी आएगी !

@ सोने से पहले ये नही पीये :
Related image
रात को सोने से पहले चाय-कॉफी आदि को ना पियें इससे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं और ये नींद में खलल डालती हैं ! साथ ही रात को सोने से पहले हाथ, मुंह, पैर अच्छे से धोएं इससे शरीर की थकान दूर होगी और आप तारो-ताजा महसूस करेंगे और आपको गहरी नींद आएगी !




@ सोने से पहले इसका सेवन करे :
अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी और अजवायन मिलाकर पीस लें और इसमें से 5 ग्राम चूर्ण को दूध के साथ पियें कुछ दिनों में आपके नींद की समस्या समाप्त होगी और आप एक अच्छी नींद का अनुभव करेंगे !

@ सोने से पहलें ये करे :
सोने से पहले नहाने से और पैर के तलवों की मसाज करने से रक्त संचार बेहतर होता है और थकान दूर होती है और ऐसे में नींद भी अच्छी आती है !जिस मुद्रा में सोने से आपको आराम मिलता है उसी मुद्रा में सोएं बार बार सोने की मुद्रा बदलने से शरीर में थकावट होती है जिससे नींद अच्छी नहीं आती !

@ रोजाना व्यायाम करे :
नियमित व्यायाम और योग करें इससे नींद अच्छी आती है ! शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि कुछ ऐसे आसान हैं जो नियमित करने से शरीर की थकान दूर होती है और अनिंद्रा से निजात मिलती है !

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: