loading...

दांतो में मजबूती बनाए रखने के लिए अपनाएं ये रामबाण नुक्से....

Related image

शरीर के स्वस्थ और संतुलित विकास के लिए हर उम्र में कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। बच्चों के शरीर, दांतों के आकार और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी कैल्शियम बहुत आवश्यक है। कैल्शियम इसलिए कैल्शियम का संतुलन बनाए रखने के लिए इसकी रोज ही पूर्ति कर ली जाए! भोजन को सही ढंग से चबाने के लिए मजबूत दांतों का होना बेहद जरूरी है ! 



तो आइए आज आपको बताते हैं दांतों को कैसे मजबूत रखा जाए -

@ नीबू के प्रयोग द्वारा :
Related image
नीबू विटामिन ‘सी’ और क्षार का स्रोत होने के कारण दंत चिकित्सा में काफी प्रयोग में लिया जाता है। दांतों की मजबूती के लिए नीबू रस में साधारण नमक व कुछ मात्रा में सरसों का तेल मिला लें फिर इसे दांतों पर मलें। इसके मलने से हिलते दांत भी दृढ़ता से जम जाएंगे।

@ बादाम के प्रयोग द्वारा :
Image result for बादाम के प्रयोग
बादाम के छिलकों को जलाकर सेंधा नमक मिलाकर मंजन करें तो हिलते हुए दांत भी जम जाएंगे। इसके अलावा नार के जो फूल टूटकर गिर जाते हैं उन्हें छांव में सुखाकर पीस-छानकर शीशी में भर लें। इस चूर्ण से नियमित मंजन करने से दांत वज्र के समान मजबूत हो जाएंगे।



@ जामुन के प्रयोग द्वारा :
जामुन की छाल को जलाकर अथवा पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में सेंधा नमक व काली मिर्च मिलाकर मंजन करें, दांत मजबूत हो जाएंगे।

@ सरसों के तेल या मेथी के प्रयोग द्वारा :
Related image
राइ या सरसों के तेल में बारीक़ नमक मिलाकर मंजन करने से दांत तथा मसूड़े मजबूत होते है। मेथी के दानो को पानी में उबाल कर दांतों पे मलें इस से कमजोर दांत मजबूत होंगे।

@ मूंगफली के प्रयोग द्वारा :
मूंगफली भली प्रकार चबाकर खाने से दांतों व मसूड़ों को शक्ति मिलती है परंतु यह आवश्यक है कि मूंगफली खाने के बाद कुल्ला अवश्य किया जाए।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: