loading...

गाय के घी का सेवन से होते है ये अनोखे चमत्कारी फायदे...

Image result for गाय के घी का सेवन से होते है ये अनोखे चमत्कारी फायदे

गाय के बारे में हम सभी जानते है! और गाय को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। गाय का घी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है! देशी घी का मतलब है गाय के दूध से बना शुद्ध घी, इसे एक प्रकार की दवा भी माना जाता है. गाय में कई देवी-देवताओं का वासहोता है. इसीलिए गाय के गोबर से लेकर मूत्र तक सभी को पवित्र माना गया है. इसी संदर्भ में कहा गया है कि गाय का दूध और घी अमृत के समान है.यही कारण है कि मंदिरों में गाय के घी का दीपक जलाने तथा धार्मिक समारोहों में यज्ञ करने कि प्रथा प्रचलित है!


तो आइये जानते है गाय के घी से होने वाले फायदों के बारे में -

@ पाचन क्रिया बढ़ाने में :
गाय का घी आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ता हैं। और इस का सीधा अच्छा परिणाम आपके सेहत पर दिखता हैं।साथ ही गाय के घी का सेवन कमजोरी और थकान को भी दूर रखता हैं।

@ आँखों की ज्योति बढ़ाने में :

Image result for आँखों की ज्योति बढ़ाने में
एक चम्मच गाय का शुद्ध घी में एक चम्मच बूरा और 1/4 चम्मच पिसी काली मिर्च इन तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाट कर ऊपर से गर्म मीठा दूध पीने से आँखों की ज्योति बढ़ती है।
@ त्वचा की सुन्दरता बढ़ाने में :
Image result for त्वचा की सुन्दरता
अगर आप आपके चेहरे को निखारना चाहते हो सुन्दरता बढ़ाना चाहते हो तो गाय के देसी घी से अपने चहरे की रोज मसाज करे। आपको कुछ ही दिनों में फरक दिखाना शुरू हो जायेंगा।
@ केंसर से बचाने में :
Image result for कैंसर से बचाने में
गाय का घी न सिर्फ कैंसर को पैदा होने से रोकता है और इस बीमारी के फैलने को भी आश्चर्यजनक ढंग से रोकता है।देसी गाय के घी में कैंसर से लड़ने की अचूक क्षमता होती है। इसके सेवन से स्तन तथा आंत के खतरनाक कैंसर से बचा जा सकता है।
@ हार्ट अटैक से बचाने में :
Related image
जिस व्यक्ति को हार्ट अटैक की तकलीफ है और चिकनाइ खाने की मनाही है तो गाय का घी खाएं, ह्रदय मज़बूत होता है। दिल की नलिया ब्लॉक हो जाने पर गाय का घी ल्युब्रिकेट के तरह काम करना शुरू करता हैं। अगर आपको को हार्ट अटैक की शिकायत हैं तो गाय का घी आपके लिए फायदेमंद हैं।
@ सिर दर्द व जलन को कम करता है :
Related image
सिर दर्द होने पर शरीर में गर्मी लगती हो, तो गाय के घी की पैरों के तलवे पर मालिश करे, सर दर्द ठीक हो जायेगा। साथ ही हाथ पाव मे जलन होने पर गाय के घी को तलवो में मालिश करें जलन ठीक होता है। 

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: