loading...

ठंडे पानी में नहाने से होते है ये अनोखे लाभदायक फायदे...

Related image

भला इस गर्मियों के मोसम में ठंडे पानी से कोन नहाना नही चाहेगा ! क्यों की गर्मियों में ठंडा पानी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। अगर आप ठंडे पानी से स्नान करेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। सुबह-सुबह ठंडे पानी में नहाने से एनर्जी मिलती है इसके अलावा उन्‍होंने ये भी महसूस किया कि ठंडे पानी में कदम रखने के बाद पहले की अपेक्षा अधिक अलर्ट और ऊर्जा से भरपूर हो गए। ठंडा पानी प्यास बुझाने के अलावा शरीर को आवश्यक मिनरल भी देता है। गर्मी के मौसम में कोल्‍ड शॉवर का नाम सुनते ही सबके चेहरे पर सुकून आ जाता है। 


इस भागदौड़ भरी जिदंगी के कारण लोग अपनी सेहत पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते जिस वजह से उन्हें कई तरह की छोटी-मोटी परेेशानियों का सामना करना पड़ता है। एेसे में इन परेशानियों से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं और पैसे खर्च करते हैं लेकिन फिर भी इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।

आज हम बताएंगे कि ठंडे पानी से नहाने के और भी कई फायदे होते हैं-

@ त्वचा के लिए है फायदेमंद :
Related image
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंडे पानी से नहाने पर बालों के साथ-साथ त्वचा भी चमकदार बनती है अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाएं इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से बचेगी ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है.
@ इम्युनिटी और रक्तसंचार के लिए है फायदेमंद :
Image result for इम्युनिटी और रक्तसंचार
ठंडे पानी से नहाने से रक्तसंचार तो अच्छा रहता ही है, साथ ही ठंडे पानी से आपकी इम्युनिटी अर्थात प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है इम्युनिटी के मज़बूत होने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं जो कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में मदद करती हैं.
@ डिप्रेशन से राहत :
Related image
ठंडे पानी में नहाने से डिप्रेशन से राहत मिलती है। व्ययाम करने के बाद अगर आप ठंडे पानी के साथ नहाएंगे तो पूरा दिन तरोताजा रहेंगे।
@ बालों के लिए है फायदेमंद :
Image result for ठंडे पानी में नहाने

हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की उम्र कई गुना तक बढ़ती है यही नहीं ठंडे पानी से सिर धोने पर बालों की ठीक प्रकार से सफई हो जाती है और वे आकर्षक लगते हैं.

@ अच्छी नींद के लिए है फायदेमंद :

Image result for अच्छी नींद

गर्मियों में रात को सोने से पहले स्नान करने से दिनभर की थकान  और आपको बहुत अच्छी नींद आती है। स्नान में यदि कुछ ठंडा तेल का इस्तेमाल कर लिया जाए तो नींद और बेहतर आ सकती है। साथ ही आपको एक अलग ही शांति का अनुभव होगा। सोने से पहले ठंडे पानी से स्नान करने से शरीर का तापमान ठीक रहता है। जिससे अच्छी नींद आती है। गर्म पानी आपकी मांसपेशियों को आराम देता है।
@ शारीर को विषैले पदार्थ मुक्त करने में :
Related image
ठंडे पानी से नहाने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर को इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है और शरीर के दूसरे अंगों को इन विषैले तत्‍वों से लड़ने में ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं पड़ती।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: