loading...

मूंग दाल के प्रयोग से होगे ये सेहतमंद फायदे...

Related image

हम हमारे भोजन में कई तरह की दालें खाते हैं| मूंग दाल का सेवन करने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। मूंग दाल का स्‍प्राउट बनाएं और रोजाना इसे खाने से शरीर से दूषित पदार्थ निकलते हैं, प्रोटीन से भरपूर दाल भारतीय भोजन का अहम हिस्सा है मूंग की दाल सिर्फ बीमारी में ही नहीं बल्कि हेल्थ को मेंटेन करने के लिए भी जरूरी है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फास्फोरस होता है। इस दाल के पापड़, लड्डू और हलवा भी बनता है।



तो आइये जानते है। मूंग दाल के प्रयोग से होने वाले लाभदायक फायदों के बारे में - 

@ पेट को साफ करने में :
कब्ज की समस्या होने पर मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन बेहद लाभप्रद होता है, इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

@ गभवर्ती महिलाओं के लिए फायदेमंद : 

Related image
गभवर्ती महिलाओं के लिये तो इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद है| दरहसल इसमें फोलेट पाया जाता है जो कि बच्‍चे के विकास के लिये एक जरुरी तत्‍व होता है। एक कटोरी काला बीन्‍स आपको 90 प्रतिशत तक के फोलेट की पूर्ति कर देता है|


@ पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में :
मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, इसके अलावा अन्य पोषक तत्व भी इससे प्राप्त होते हैं।  

@ वजन कम करने में :
Image result for वजन कम
वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए मूंगदाल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, इसमें 100 से भी कम कैलोरी होती है और इसे खाने के बाद पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते !

@ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण करने में :
शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी होता है, यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मददगार होती है।   


loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: