loading...

अश्वगंधा के प्रयोग दवारा आप अनेक स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों को ठीक कर सकते है, जानिए केसे...

Image result for अश्वगंधा के प्रयोग द्वारा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधिय पोधा है अश्वगंधा को भारत में औषधीय पौधे, विष करौदा और जाड़े के मौसम की चेरी के नाम से जाना जाता है। अश्वगंधा एक चमत्‍कारी गुणों वाली औषधि है, जो शरीर को कई लाभ प्रदान करती है, यह दिमाग और मन को स्‍वस्‍थ रखती है, अश्वगंधा चाय पौधो की जड़ों और पत्तियों से बनी होती है और स्वास्थ्य लाभ के लिए भी उपयोग में लाई जाती है।



तो आइये जानते है अश्वगंधा के प्रयोग दवारा आप अनेक स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों को ठीक कर सकते है -


@ शरीर की दुर्बलता को दूर करने में :

Related image
उर्जा और जोश की कमी होने के बाद अश्वगंधा शरीर में शक्ति और प्रबलता की पुनर्निर्मिति करता है। यह यह रोगक्षम तंत्र को प्रोत्साहित कर शरीर की गतिविधियों को बढाता है। यह वातज्वर और ट्यूबरक्लोसिस की समस्या से जूझ रहे मरीजो के लिये काफी लाभदायक है।



@ पेट दर्द को दूर करने में :
अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल तत्व हमें हानिकारक बैक्टीरिया साल्मोनेला से बचाते है, जो पेट दर्द का मुख्य कारण है।





@ जनन अक्षमता संबंधी समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए :
आयुर्वेदिक चिकित्सक अक्सर कामुकता और जनन अक्षमता संबंधी समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा खाने का सुझाव देते है। यह मानवीय कामेच्छा की मरम्मत करता है, नपुंसकता को निरोगी बनाता है और पुरुषो में वीर्य के उत्पादन को बढाता है। दक्षिण एशिया में इसका ज्यादातर उपयोग यौन शक्ति बढ़ाने वाली औषधि के रूप में किया जाता है। साथ ही यह मानवी शरीर में यौन स्वास्थ और शक्ति बढ़ाने का भी काम करता है। इसके साथ-साथ यह जडीबुटी हमारे दिमाग को शांत रखने और कामुकता की इच्छाशक्ति और प्रदर्शन क्षमता विकसित करने में सहायक है।


@ रुखी त्वचा मुहाँसो से छुटकारा पाने के लिए :

Related image
अश्वगंधा केराटोसिस को ठीक करने में भी सहायक है, यह एक ऐसी अवस्था होती है जिसमे आपकी त्वचा रुखी और सुखी दिखने लगती है। रोजाना दिन में दो बार 3 ग्राम अश्वगंधा का सेवन करने से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आयुर्वेदिक चिकित्सको ने अश्वगंधा का त्वचा संबंधो रोग जैसे मुहाँसो को दुरने के लिए उपयोग करने की सलाह दी है। इसमें अनोलिड़ेस नाम का तत्व पाया जाता है जो औरयूस बैक्टीरिया का विनाश करने में सहायक है। यही बैक्टीरिया त्वचा के सुजन का मुख्य कारण होता है।

@ अच्छी नींद के लिए :
अनिद्रा की बीमारी को ठीक करने में अश्वगंधा काफी प्रभावशाली साबित हुआ है। इसमें पाए जाने वाले शांतिदायक और कायाकल्प तत्व हमारे शरीर में उर्जा का निर्माण करते है, जिससे हमें अच्छी और गहरी नींद लगती है। साथ ही यह तंत्रिका तंत्र को भी स्वस्थ रखने में सहायक है और कायाकल्प हमारी अनिद्रा की समस्या को हमेशा दूर करता है।



@ बालो के झड़ने से रोकने में :
Related image
अश्वगंधा पाचन तंत्र को स्वस्थ करके शरीर से हानिकारक टोक्सिन को बाहर निकाल फेकता है और बालो को स्वस्थ रखता है। अश्वगंधा गंजेपन की समस्या के लिए लाभदायक है। यह समय से पहले ही गंजेपन की समस्या से निजात दिलाता है। महिला और पुरुष दोनों में चिंता ही बालो के झड़ने का मुख्य कारण है। अश्वगंधा शरीर में कॉर्टिसोल के प्रमाण को कम करके बालो के झड़ने की समस्या को दूर करता है।



@ ह्रदय को स्वास्थ रखने में :
अश्वगंधा शरीर के ह्रदय के स्वास्थ को विकसित करने और बहुत से कारणों की वजह से होने वाले ह्रदय विकारो के खतरे को कम करने में भी सहायक है। अश्वगंधा ह्रदय में रक्त प्रवाह के संचार के बढाता है, जिससे रक्त थक्का की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही यह ब्लड शुगर की मात्रा को भी स्थायी रखता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है। साथ ही अश्वगंधा शरीर में ब्लड प्रेशर की लेवल को भी नियंत्रित रखने में सहायक है।




loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: