loading...

डेंगू से बचने के लिए अपनाये ये आसान से टिप्स....

Related image

डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फेलने वाली बीमारी है  इस बुखार को 'हड्डी तोड़ बुखार' नाम भी दिया गया है।डेंगू बुखार धीरे-धीरे एक महामारी के रूप में फैल रहा है। कई मामलों में यह रोग जानलेवा रूप भी ले सकता है। एक बार यदि आप डेंगू के वायरस से ग्रसित हो गये तो वह वायरस आपको जिंदगीभर कभी नही होंगा। लेकिन हो सकता है की बचे हुए तीन तरह के वायरस आपको हो जाए। जिस वायरस की वजह से डेंगू की बीमारी होती है, हो सकता है की वही वायरस पीत ज्वर और वायरस संक्रमण का कारण भी हो।

डेंगू के बुखार से बचने के लिए अपनाये ये आसान से टिप्स - 



डेंगू के बुखार से बचने के लिए कोई टिका भी नही बना है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है की आपको मच्छरों के काटने से बचना होंगा और मच्छरों के आस-पास ना भटके। जिस जगह पर ज्यादा से ज्यादा मच्छर हो, वहाँ कम से कम जाने की कोशिश करे जहां पानी जमा हुआ हैं वही मच्छरो की उत्पत्ति होती हैं इसलिए बारिश के मौसम में पानी जमा होने ना दे इतना ध्यान रहे की अपना स्वास्थ अपने हाथों में हैं -

@ लंबी आस्तीन वाले शर्ट का उपयोग करे और पैरो में भी मोज़े पहने। सोने वाली जगह पर यदि ज्यादा मच्छर आते हो तो आप मच्छरदानी भी लगा सकते हो।


@ अपने घर के बाहर और अंदर दोनों जगह मच्छर मारक का उपयोग करे। खुली खिड़की रखने की बजाए एयर कंडीशनर का उपयोग करे। ध्यान रहे की घर के सारे दरवाजो और खिडकियों पर जालियाँ लगी हुई हो और कोई भी खिड़की या दरवाजा खुला ना हो।

Image result for डेंगू बुखार

डेंगू के बुखार से बचने का सबसे आसान तरीका यही है की आपको अपने आस-पास की जगहों पर मच्छरों की जनसँख्या को कम करना होंगा। मच्छर ज्यादातर गंदी जगहों पर ही पनपते है इस लिए अपने आस पास गन्दा पानी इकठा नही होने दे |

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: