loading...

खीरे के प्रयोग से होने वाले अनोखे चमत्कारी सेहतमंद फायदे....

Image result for खीरे के प्रयोग
ज्यादातर लोग खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में करते है  सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। खीरे के सेवन से हमारा शरीर बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। खीरे में कई स्वास्थकारी तत्व पाए जाते है जो मानवी शरीर के लिए बहुत लाभदायक सबित हो सकते है। ककड़ी की त्वचा और बीज दोनों ही न्यूट्रीशन से समृद्ध होते है। 


तो आइये जानते है खीरे के प्रयोग से होने वाले अनोखे चमत्कारी सेहतमंद फायदे -

@ त्वचा के लिए लाभदायक :
Image result for त्वचा
त्वचा के लिए उपर्युक्त मिनरल्स की आपूर्ति करता है। त्वचा के लिए आवश्यक मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिकॉन की पूर्ति को ककड़ी की मदद से आसानी से पूरा किया जा सकता है। इसीलिए अक्सर स्पा में ककड़ी पर आधारित इलाज काफी प्रसिद्ध होते है।

@ आँखों के लिए लाभदायक :
आँखों को पुनर्जीवित करता है। आँखों पर ककड़ी के ठण्डे बारीक़ कटे हुए टुकडो को रखने से आपकी दृष्टी साफ़ और अच्छी हो सकती है। साथ ही यह आँखों की सुजन को भी कम करने में सहायक है।

@ पानी की कमी को पूरा करने में :
यह आपको हाइड्रेटेड रखता है। यदि आप व्यस्त होने की वजह से पर्याप्त मात्रा में पानी नही पी पाते तो, ठंडी ककड़ी का सेवन कीजिये, जिसमे 96% पानी होता है। इससे आपके शरीर में पानी के कमी की पूर्ति हो जाएँगी।

@ उर्जा प्रदान करने में :
विटामिन से पोषण प्रदान करता है। A, B और C जो प्रतिरक्षा तंत्र को विकसित करते है, आपको उर्जा प्रदान करते है और आपको दीप्तिमय रखते है। ककड़ी को गाजर और पालक में मिलाकर बने ज्यूस का सेवन करने से आपको ज्यादा ताकत मिलेगी।


@ कैंसर व डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक :
कैंसर होने के खतरे को कम करता है। ककड़ी को अपने आहार में शामिल कर आप बहुत से प्रकार के कैंसर होने के खतरे से भी बच सकते है। बहुत से अभ्यासों से यह ज्ञात हुआ है की ककड़ी में कैंसर से लढने वाले सारे तत्व पाए जाते है। डायबिटीज के लिए लाभदायक है। डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित मरीज भी ककड़ी खा सकते है। ककड़ी में वह हार्मोन पाया जाता है को इन्सुलिन का उत्पादन करने में सहायक है।

@ ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में :

Image result for ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में
ब्लड प्रेशर को स्थिर रखता है। वह मरीज जो उच्च और निचले दोनों तरह के ब्लड प्रेशर से जूझ रहे होते है, उन्हें इससे निजात पाने के लिए अवश्य ककड़ी का सेवन करते रहना चाहिए।

@ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण करने में :
कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। ककड़ी में पाया जाने वाला यौगिक स्टेरोल्स हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेकता है।

@ मुँह की बदबू को दूर करने में :
मुँह को तरोताजा बनाता है। ककड़ी का ज्यूस आपको तरोताजा बनाता है और मसुडो को भी मजबूत बनाता है, इसके सेवन से आपके मुँह से अच्छी ख़ुशबू आने लगती है।


loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: