loading...

इस तेल के प्रयोग से नही होगी सिर में खुजली...

Image result for इस तेल के प्रयोग से नही होगी सिर में खुजली

सर्दियों और गर्मियों के बदलते मोसम के कारण सिर में खुजली की समस्या पैदा हो जाती है। यह ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, शैंपू, गलत खान-पान और स्‍कैल्‍प फंगस के कारण होने लगती है, जब सिर में खुजली होती है तो समझ में नहीं आता कि इसे कैसे रोका जाये। कई बार तो सिर की खुजली सार्वजनिक रूप से परेशानी या शर्म का कारण बन जाती है और तो और कई बार जलन और खुजाने से इसमें लाली और चकत्‍ते भी पड़ने लगते है। 




सिर की खुजली दूर करने के लिये आप कई तरह के तेल लगा सकते हैं। इन तेलों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसे सिर पर लगा आपके बालों में ना सिर्फ चमक आएगी बल्कि सिर की खुलजी भी दूर होगी। 

जानिए ऐसे तेल जो आपको छुटकारा दिलाएंगे सर की खुजली से -


@ गेंदे का फूल का प्रयोग :

Related image

इस समस्‍या से बचने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स को इस्‍तेमाल करने की बजाय आप गेंदे के फूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गेंदे के फूल में मददगार फलकोनोइड्स की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा गेंदा का फूल एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है जो सिर की खुजली दूर करता है।




@ पचौली के तेल का प्रयोग :

Related image
यह तेल ड्राई स्किन को ठीक करने के काम आता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होता है जो रूसी और रूखेपन को दूर करता है। इसे लगाने के लिये थोड़ा सा पचौली का तेल ले कर उसे नारियल तेल के साथ मिक्स कर के सिर पर लगाएं। इसके बाद थोड़ी देर रूक कर बालों को हल्के गरम पानी से धो लें और ठीक दूसरे दिन शैंपू से सिर को धोएं।

@ बबूने के तेल का प्रयोग :
Related image
अगर सिर पर बहुत ज्यादा खुजली होती है तो, सिर पर हल्के गरम बबूने के तेल से मालिश करें। फिर सिर को गरम पानी में भिगोई हुई तौलिये से बांध लें और 1 घंटे के लिये छोड़ दें। फिर किसी हल्के शैंपू से सिर धो लें।


@ रोजमेरी के तेल का प्रयोग :

Image result for रोजमेरी के तेल का प्रयोग

इस तेल का इस्तेमाल ज़्यादातर लोग गंजेपन को दूर करने में या सफ़ेद बालों को काल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह तेल रूसी से भी छुटकारा दिलाता हैं, इसी प्रकार अगर आप इस तेल को हल्का सा गुनगुना करके अपने बालों में लगाएंगे तो आप भी पा सकेंगी खुजली से छुटकारा.

नारियलके तेल का प्रयोग :

Image result for नारियलके तेल का प्रयोग


नारियल किआ तेल बालों के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं , यह बालों को घाना वा चमकदार बनाने के साथ-साथ उन्हें बढ़ाता भी हैं, उसके अलावा इस तेल में एंटीबैक्‍टीयिल गुण पाए जाते हैं जो खुजलाहट को ठीक करता है, आप इससे अपने सिर की मालिश कर के खुजली से छुटकारा पा सकते हैं, इसे सिर पर लगाने के बाद दूसरे दिन शैंपू से छुड़ा लें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: