loading...

बरसात के मोसम में छुहारे का सेवन होता है सेहतमंद...

Related image

पौष्टिकता से भरपूर छुहारा गर्म तासीर है छुहारा एक महत्वपुर्ण औषधि हैं। दूध और छुहारे को साथ-साथ खाने से बहुत सारे रोगों में आराम मिलता है। बरसात का मौसम बीमारियों को आमंत्रण देने के साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी चुरा लेता है, जिससे आप स्वस्थ महसूस नहीं करते और कुछ न कुछ समस्या बनी रहती है। ऐसे में इस मौसम में छुहारे के यह उपाय आपके लिए फायदेमंद होते है 



छुहारे या पिंड खजूर को तोड़ कर दरदरा पीस लें। इसे दूध में उबालें। खीर जैसा गाढ़ा हो जाए तो सभी प्रकार के ड्रायफ्रूट्स की कतरने मिलाकर गर्मागर्म परोसें। यह स्वादिष्ट इलाज बरसात के मौसम में सेहत के लिए भी गुणकारी है। लगातार 3-4 माह सेवन करने से शरीर का दुबलापन दूर होता है, चेहरा भर जाता है। सुंदरता बढ़ती है, बाल लंबे व घने होते हैं और बलवीर्य की वृद्धि होती है। यह प्रयोग नवयुवा, प्रौढ़ और वृद्ध आयु के स्त्री-पुरुष सबके लिए उपयोगी और लाभकारी है।  
  
@ छुहारे का सेवन करने की विधि :

Image result for छुहारे  और दूध

4 छुहारे एक गिलास दूध में उबाल कर ठंडा कर लें। प्रातः काल या रात को सोते समय, गुठली अलग कर दें और छुहारें को खूब चबा-चबाकर खाएं और दूध पी जाएं।  दमा के रोगी को प्रतिदिन सुबह-शाम 2-2 छुहारे खूब चबाकर खाना चाहिए। इससे फेफड़ों को शक्ति मिलती है और कफ व सर्दी का प्रकोप कम होता है।  
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: