loading...

बरसात के मोसम में इन चीजों के सेवन से बचें...

Image result for बरसात के मौसम में इन चीजों के सेवन से बचें

बारिश का मोसम आते ही चाय के साथ गर्मा-गर्म पकौड़े और ऐसी ही कई चटपटी चीजें खाने का मन होता है लेकिन इस मौसम में ऐसी चीजे जिनके सेवन से आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है बारिश के मौसम में पाचन क्रिया बहुत कमजोर हो जाती है इसलिए इस मौसम में फ्राईड चीजें नहीं खानी चाहिए। बरसात में आपको अपनी स्किन केयर, फिटनेस, के साथ अपने खान पान का भी ध्यान रखना चाहिए और ऐसी चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए !



तो इस मोसम में इन चीजों के सेवन से बचें -

@ आलू और अरबी के सेवन से बचें :
Image result for आलू और अरबी
बारिश के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है इसलिए आलू, अरबी, भिंडी, फुलगोभी और मटर जैसी सब्जियों का सेवन करने से बचें। क्यूंकि इन सब्जियों को पचाना बहुत मुश्किल होता है।


@ मैदा  के सेवन से बचें :
मैदा से बना भोजन आपके शरीर के लिए वैसे भी नुक्सानदायक होता है, साथ ही इसको पचाने में भी आपको परेशानी होती है, और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियां भी पहले से ही काट कर रख ली जाती है, और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सॉस भी बहुत समय पहले बनाई जाती है, जिसके कारण आपको पेट से जुडी परेशानी हो जाती है, इसीलिए जितना हो सकें इससे परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़े ➩ इनके सेवन के बाद दूध पीना है सेहत के लिए बहुत घातक...
➩ ब्लड डोनेट करने से नुकसान नही! बल्कि होते है ये फायदे....
➩ चने की दाल में ये है चमत्कारी गुण...

@ हरी सब्जियों के सेवन से बचें :

हरी सब्जियों का भी इन दिनों में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन दिनों में कीट पतंगे बहुत अधिक होते है, और हरी सब्जियों में ये अधिक होते है, जो आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है, इसीलिए जितना हो सकें इनसे परहेज करना चाहिए, साथ ही यदि आप हरी सब्ज़ी का सेवन करते भी हैं तो उसके साथ आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

@ चावल के सेवन से बचें :

Image result for चावल के सेवन से बचें
चावल की तासीर ठंडी होती है, जिसे यदि आप बरसात में खाते है है तो इसके कारण आपको पेट से जुडी परेशानी हो सकती है, और इसे खाने से आपको खाने को हज़म करने में भी परेशानी का अनुभव करना पड़ता है, साथ ही इसके सेवन से शरीर में सूजन आने की सम्भावना भी बनी रहती है, इसीलिए जितना हो सकें आपको चावल का सेवन नहीं करना चाहिए।

@ सलाद के सेवन से बचें :
Image result for सलाद के सेवन से
बारिश के मौसम में सब्जियों में छोटे छोटे कीड़े पैदा होने का डर रहता है इसलिए बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए।

@ तली हुई चीजों के सेवन से बचें :

बरसात के मौसम में जितना आपका तला हुआ खाने का मन करता है, उतना ही आपको इससे परहेज करना चाहिए, खासकय यदि आप रोड पर खड़े हुए लोगो से पानी पूरी, चाट, पकौड़े, आदि खाते है, तो आपको पेट से सम्बंधित समस्या हो जाती है, क्योंकि उन्हें बनाने में नोर्मल पानी का इस्तेमाल किया जाता हैं, और बरसात में सबसे ज्यादा इन्फेक्शन पानी के कारण ही होता है, और इन चीजों को तलने के लिए जिस तेल का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी साफ़ नहीं होता है, जिससे इसको पचाने में आपको परेशानी हो सकती है ।


loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: