loading...

ग्रीन टी के प्रयोग से त्वचा को बनाएं सुन्दर व बेदाग़...

Image result for ग्रीन टी के प्रयोग से त्वचा को बनाएं सुन्दर व बेदाग़.

ग्रीन टी में बहुतसे एंटी ऑक्सीडैंट  पाए जाते है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते है. इसके साथ ही झुर्रियों, फाइन लाइन्स उर त्वचा संबंधी अन्य समस्याओ को भी ठीक करने में मदद करता है. इसकी मदद से त्वचा की अशुद्धियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है. हां, ये पीने में थोड़ी कडवी लग सकती है लेकिन त्वचा के नजरिये से ये बेहद फायदेमंद होती है.



तो आइए जानते है ग्रीन टी के प्रयोग के तरीके -

@ झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग़-धब्बे को मिटाने के लिए :

2 चम्मच शहद और 1-2 चम्मच ग्रीन टी का पानी लें. अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें. मिलाने के बाद एक रुई के फोहे की मदद से इस मिश्रण को अपने पुरे चेहरे पर लगायें. 15 मिनट तक लगायें रखे.  उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. बढती उम्र की निशानियों को कम करने के लिए हफ्ते में दो बार इस पैक का प्रयोग करें.



@ तेलीय त्वचा के लिए :

Image result for तेलीय त्वचा के लिए
1 चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच नींबू पानी ले. अब इन दोनों को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच ग्रीन टी का पानी मिला लें. अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने पुरे चेहरे पर लगा ले. 20 मिनट तक लगायें रखे. उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें.


@ त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए :

Related image
1 चम्मच क्रीम और 1 चम्मच चीनी लेकर उन्हें अच्छे से मिला लें. आप इसमें ब्राउन शुगर का भी इस्तेमाल कर सकती है.

इस पैक को बनाने के लिए इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर इसमें 1 से 2 चम्मच ग्रीन टी का मिश्रण मिला दे. मिश्रण बनाने के बाद उसे अपने पुरे चेहरे पर लगा लें. धीरे-धीरे गोलाई में स्क्रब करते रहे. 15 मिनट तक लगाये रखे. उसके बाद गर्म पानी से इस पैक को साफ़ कर लें.



@ मुंहासे दूर करने के लिए :
Related image
गर्मियों में पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो जाती है। ऐसे में ग्रीन टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर उसमें 2 चम्मच दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट की तरह बना लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाने से फायदा होता है। इस पैक में मौजूद लेक्टिक एसिड चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करता है।

@ त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए :
1 चम्मच दही औअर 1 चम्मच नींबू का रस लें. अब इन दोनों को मिलाकर इसमें 1 से 2 चम्मच ग्रीन टी का पानी डालें. अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने पुरे चेहरे पर लगायें. 15 मिनट तक लगायें रखे. उसके बाद ठंडे पाने से मुंह धो लें. कुछ ही प्रयोगों में त्वचा चमकने लगेगी.

@ एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए :
Image result for एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए
कुछ महिलाओं को समय से पहले ही एजिंग की समस्या हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियों के निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में ठंडी ग्रीन टी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोएं। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होगी।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: