loading...

गर्मियों में अंगूर खाने से होगे ये अनोखे फायदे...

Related image

हम जानते है भारत में दो तरह के अंगूर में मिलते हैं, काले और हरे अंगूर. अंगूर भले ही किसी भी रंग का खाएं,ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. अंगूर को फलों की रानी का दर्जा दिया जाता है।अंगूर एक ऐसा फल है, जिसका सेवन डेसर्ट या किसी डिश को सजाने के लिए किया जाता है। 


आप चाहें तो इसका सेवन सीधे भी करते ही होंगी। अंगूर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर आदि पदार्थ उपस्थिति होते है अंगूर के सेवन से होते है ये लाभदायक फायदे -

@ त्वचा सम्बन्धी प्रोब्लम को दूर करने में :

Image result for अंगूर खाने
अंगूर के सेवन से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों, झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है. सुबह-शाम अंगूर खाइए अर्थराइटिस या जोड़ो के दर्द में आराम मिलेगा क्योंकि अंगूर शरीर से उन लवणों को निकाल देता है, जिनके कारण अर्थराइटिस शरीर में बनी रहती है. यदि आप भूख न लगने की समस्या से परेशान हैं और इस वजह से ही आपका वजन भी नहीं बढ़ रहा तो आप ज्यादा से ज्यादा अंगूर खाएं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है. अंगूर का रस निकालकर उस रस से गरारे करने से मुंह में होने वाले छालों से राहत पाई जा सकती है!

@ मस्तिष्क प्रक्रिया की गति को भी बढ़ता है :

Image result for मस्तिष्क प्रक्रिया
अंगूर हमारे मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को प्रभावी ढंग से संचालित करता है। इससे हमारे मस्तिष्क तेजी से काम करने लग जाता है। यह हमारे मस्तिष्क के लिए काफी मददगार माना जाता है।


 @ बालों सम्बन्धी प्रोब्लम को दूर करने में :
Related image

आपने अपनी स्कैल्प में ग्रेप सीड ऑयल लगाकर अपनी स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती हैं, इससे आपके बालों की ग्रोथ बेहतरीन होती है। आप चाहे तो ब्लैक ग्रेप का इस्तेमाल करके अपने बालों के रूखेपन, बालों का झड़ना और रूसी को कम कर सकती हैं। इसमें होने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन हमारे बालों की चमक को बढ़ाते है।

@ खून की कमी को दूर करता है :

Image result for खून की कमी
अंगूर सिरदर्द दर्द से राहत पाई जा सकती है. हो सके तो दर्द होने पर अंगूर का रस पियें, जल्दी फायदा होगा. अंगूर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. इसका कारण है कि इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. अगर आपको खून की कमी या एनीमिया है तो आपको नियमित रूप से अंगूर खाना चाहिए या अंगूर का रस पीना चाहिए. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है.

@ आखो के लिए भी है लाभदायक :

Image result for आंखों के लिए
अंगूर का सेवन करने से आंखों की रेटीना में प्रोटेक्टिव प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है। इससे आंखों का स्वास्थ्य बेहतरीन रहता है। तथा आखो में होने वाली जलन में भी आराम मिलता है 



loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: