loading...

केसे बचें बारिश के मोसम में होने वाली त्वचा संक्रमण से जानिए...

Image result for बारिश के मौसम में होने वाली त्वचा संक्रमण

मानसून मौसम में होने वाली त्वचा की समस्या आम बात है बारिश में संक्रमण से बचना बहुत जरूरी होता है। बारिश के मौसम में बहने वाली हवाओं में बैक्टीरिया और रोगजनित कीटाणु होते हैं। इनके संपर्क में या बारिश में भीगने, गंदा पानी, पसीना न सूखने और काफी देर तक गीला रहने पर, नमी के कारण फफूंद का संक्रमण हो जाता है। जिससे बारिश में त्वचा संबंधी रोग उत्पन्न हों जाते है ऐसे में स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और कई बार त्वचा में खुजली होने के साथ लालिमा और त्वचा का गलना जैसी समस्याएं होती हैं।  



तो चलिए जानते है केसे बचें बारिश के मोसम में होने वाली त्वचा संक्रमण से -

@ एलोवेरा के प्रयोग द्वारा :

Related image
एलोवेरा के अंदर का गूदा निकालकर किसी भी संक्रमित स्थान पर लगाना लाभकारी होता है, यह त्वचा को जलन से भी बचाता है। 

@ नीम के प्रयोग द्वारा :
Image result for नीम
नीम की पत्तियों के उबले पानी से दाद को साफ करें। चक्रमर्द के बीजों को गंधक व मक्खन में मिला कर लगाएं। दाद पर छह भाग नारियल तेल और एक भाग गंधक घोट कर मलहम बना लगाएं।

 ➩ पियें ये जूस पित्त की पथरी को दूर करने के लिए...
   
@ हल्दी के प्रयोग द्वारा :
Image result for हल्दी
हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्ट‍िक है और एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर है जो संक्र‍मण पर तेजी से असर कर उसे समाप्त करने में अहम भूमिका निभाती है।  

@ जीरा के प्रयोग द्वारा :
Related image
जीरे का दिन में 3 से 4 बार पानी के साथ सेवन करना किसी भी इंफेक्शन को समाप्त करने में मददगार है। यह विटामिन ई से भरपूर है जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है।  

@ लहसुन के प्रयोग द्वारा :
लहसुन में भी अत्यधिक मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटरसेप्टिक तत्व होते हैं जो संक्रमण को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसे संक्रमित स्थान पर लगाना लाभकारी होगा।  



loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: