loading...

अपने बालों को सीधे चमकदार बनाने के घरेलू नुक्से...

Image result for अपने बालों को सीधे चमकदार बनाने के घरेलू नुक्से

अगर आप भी है अपने घुंघराले बालो से परेसान तो हो जाइए चिंतामुक्त क्यों की आज हम आपको ऐसे घरेलू नुक्से बताने जा रहे है जिनसे से आपके बाल होगे सीधे व चमकदार! हर महिला चाहती हैं के उसके बाल घने, लंबे, और सुन्दर हो. ताकि वो अपने बालो के अलग-अलग स्टाइल कर सके. परंतु कई महिलाओ के साथ में पुरुषो के बाल भी घुंघराले  होते हैं. और वे अपने बालो को सीधा करने के लिए कई तरह के मार्किट में आये प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. पर कई बार ये नुकसानदायक भी सिद्ध होते हैं. उस समय जब आप इन्हें इस्तेमाल करते हैं तब ये आपके बालो को चमकदार व् सुन्दर बना देते हैं. और बाद में यही बाल रूखे हो जाते हैं.


जानिए ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे जिनसे आप आसानी से अपने बालो को सीधा कर सकते हैं-


@ मुल्तानी मिटटी के प्रयोग दवारा :

Related image
मुल्तानी मिटटी आयर्वेदिक तरीके से इस्तेमाल की जाती हैं. सबसे पहले मुल्तानी मिटटी में तेल और चावल का आटा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले और फिर अपने बाल सुलझा कर इसे अपने बालो में लगाए. और इसे लगाने के बाद अपने बालो को सीधा रखे उन्हें मोड़े नहीं. ऐसा आपको महीने में दो से चार बार तक करनाचाहिए इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जायेगे. और ये आयुर्वेदिक तरीके हैं इनका कोई नुक्सान भी नहीं होता.

@ अंडे और जैतून के तेल का प्रयोग दवारा :  

Image result for अंडे और जैतून के तेल
बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए अंडा काफी फायदेमंद होता है। जैतून का तेल बालों को moisturized रखता है। इन दोनों को एकसाथ इस्तेमाल करने से बाल सीधे और मजबूत होते हैं। दो अण्डों को तोड़कर चार चम्मच जैतून के तेल में मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और खोपड़ी में अच्छी तरह से लगा लें। इसे बाद मोटी कंघी से बालों को कंघी कर लें। अब shower cap पहनकर 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को rinse करके शैम्पू कर लें।

@ एलोवेरा के प्रयोग दवारा :

Image result for एलोवेरा के प्रयोग द्वारा
एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता हैं. सबसे पहले एलोवेरा के अंदर का हिस्सा निकल कर अच्छे से पीस ले. और फिर इसमें कोई भी तेल मिक्स करके एक मिक्सचर तैयार कर ले. और फिर इसे अपने बालो में लगा ले. और इसे थोड़ी देर तक अपने बालो में लगा रहने दे. फिर शैम्पू से सिर धो ले. इससे आपके बाल चमकदार और सीधे हो जायेगे.

@ बीयर के प्रयोग दवारा :

Image result for बीयर

बीयर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही बीयर में मौजूद alcohol बालों पर cleansing और shine agent की तरह काम करता है। एक कप बीयर को मध्यम आंच में तब तक उबालें जब तक कि यह आधी न रह जाय। अब इसे ठंडा होने दें और फिर अपने regular शैम्पू की एक मात्रा में इसे मिला दें। अब इस घरेलू शैम्पू से अपने बाल नियमित धोएं। आप बीयर से बालों को सीधे rinse भी कर सकते हैं। आप उबली बीयर को एक स्प्रे बोतल में भर कर भी रख सकते हैं और कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

@ तेल के प्रयोग दवारा :

Image result for तेल के

रोजाना हलके गरम तेल की मालिश करके आप अपने बालो को मुलायम और हाइड्रेटेड रख सकते हैं. ये बालो को ठीक करने का सबसे आसान तरीका हैं. तेल की गर्मी घुंघराले  बालो को सेटल करने में मदद करती है|.गुनगुने तेल की मालिश के लिए नारियल, जैतून, बादाम का तेल सभी फायदेमंद है आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
सबसे पहले तेल को हल्का गरम करे.इसके बाद इस तेल को अपने बालो पर लगाये और हलके हाथो से मसाज करे.फिर अपने बालो पर कंघी करे , ताकि धोते वक्त आपके ज्यादा बाल न टूटे. कम से कम आधे घंटे के लिए अपने बालो गरम पानी में भिगोये हुए तोलिये से ढके. अपने बालो को शैम्पू से धोये और उसके बाद चौड़े मुह वाली कंघी से बाल सुलझाए. इस तरह से आपके बाल सीधे और सिल्की हो जायेगे.

@ अरंडी का तेल के प्रयोग दवारा :

Image result for अरंडी का तेल
अरंडी का तेल भी बाल सीधे करने के लिए काफी प्रचलित है। यह बालों को कंडीशन करके hydrated रखता है। यह बालों को घुंघराले होने से भी रोकता है और इन्फेक्शन से भी लड़ता है। दो बड़ी चम्मच अरंडी के तेल को एक बड़ी चम्मच सोयाबीन के तेल में मिला लें। अब इस मिश्रण को 20 seconds के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। अब इससे अपने बालों और खोपड़ी की मालिश करें। 30 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। अब बालों की कंघी कर लें और सूखने के लिए छोड़ दें।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: