loading...

जिस ग्लोबल गठजोड़ की बात हो रही है उससे चीन और इस्लामिक कट्टरपंथियों की हवा गुल हो जाएगी

ट्रम्प के जीतने के बाद दुनिया की राजनीति में बड़े बदलाव होने वाले हैं , पहले हमेशा से अमेरिका और रूस के बीच ३६ का आँकड़ा रहा है इसलिए चीन और इसलामिकों के गठजोड़ में रूस ख़ुद को थोड़ा अलग रखता था या अमेरिका के ख़िलाफ़ कभी चीन की तरफ़ झुक जाता था । पर अब समीकरण बदल रहे हैं ।


अब अमेरिका के टॉप लॉ मेकर दाना रोहरा बैचर ने सुझाव दिया है कि बदली हुई परिस्थियों में जापान , अमेरिका , भारत और रूस को एक गठजोड़ बना लेना चाहिए । उन्होंने कहा रूस , जापान , अमेरिका और भारत के साँझा हित हैं , साँझा समस्याएँ हैं अगर ये देश मिलकर काम करें तो दुनिया ज़्यादा ख़ुशहाल और ज़्यादा शांति से जी सकेगी ।
उन्होंने कहा इस गठजोड़ से ना केवल स्थायी शांति आएगी बल्कि कट्टर पंथी इस्लाम और चीन से लड़ने में भी मदद मिलेगी । क्यूँकि पुराना गठजोड़ इन समस्याओं से निपटने में विफल रहा है । विशेष रूप से भारत दुनिया की सबसे उभरती हुए शक्ति है ।
उन्होंने आगे कहा – भारत में ग्रोथ की अपार सम्भावनाएँ है , अपने सही निर्णयों से भारत इस मुक़ाम पर पहुँच चुका है कि आने वाले समय में भारत वो तेज़ी दिखा सकता है जो पिछले कुछ दशकों में चीन में देखी गयी है । भारत के लोग प्रतिभाशाली हैं , टेक्निकल जानकारी रखते हैं और सबसे बड़ी बात है वे आगे बढ़ना जानते हैं ।
अमेरिका अकेला दुनिया में हो रहे बदलावों का सामना करने में सक्षम नहीं है , एक विश्व शक्ति के रूप में अमेरिका कमज़ोर हुआ है । और इन चार देशों का ये गठजोड़ होता है जैसा कि सुझाव दिए जा रहे हैं तो हमें लगता है इस्लामिक कट्टरपंथियों और चीन की अक़्ल ठिकाने आ जाएगी । पाकिस्तान तो किसी गिनती में ही नहीं आता इसलिए उसकी ज़्यादा चिंता करने की कोई ज़रूरत भी नहीं है ।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: