loading...

अजीबो-गरीब परम्परा : शादी के तीन दिन तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जाते शौचालय....

 


शादी-विवाह की रस्मों को लेकर आपने कई रोचक खबरे पढी होगी। लेकिन आज अनोखी रस्म के बारे में बताने जा रहे है। इंडोनेशिया में एक ऐसा समुदाय है जिसका नाम है टीडॉन्ग, जिनके शादी के रीति-रिवाज बेहद अजीबो गरीब हैं। यहां दूल्हा और दूल्हन को शादी के तीन दिन तक शौचालय जाने की इजाजत नहीं होती। 


हमें सुनने में ये भले ही अजीब लगे, किन्तु उन लोगों के लिए ये रिवाज आम है। उस समुदाय का मानना है कि शादी के तीन दिनों तक अगर दूल्हा और दुल्हन घर के शौचालय का प्रयोग करेंगे तो इससे उनकी किस्मत को बुरी नजर लगेगी। हो सकता है कि उनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिके और कोई अनहोनी से किसी की मौत हो जाएं। इसी वजह से नए जोडे को शादी के तीन दिनों तक कम से कम खाना दिया जाता है।

तीसरे दिन के बाद ही दोनों नहाते है और अपनी नई जिंदगी शुरू करते है। टिडॉन्ग समुदाय के लोग मलेशिया के सनदाकन शहर में रहते हैं। इनके कई अनोखे रिवाज है जैसे कि जब तक दूल्हा अपनी दुल्हन के लिए गाना नहीं गाता, वह उसे देख नहीं सकता। दुल्हन को मंगनी के बाद घर से निकलने की इजाजत नहीं होती। अगर शादी में दूल्हा मंडप में लेट पहुंचा है तो, उसे हर्जाना भी भरना पडता है।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: