loading...

आइये जाने सच्चाई : पहली बार में गर्भवती नहीं होती लड़कियां.....



कई लोगो के मन में यह चलता रहता है,की यदि लड्कीया पहली बार सेक्स कर रही है तो वो प्रेग्नेंट नहीं होगी। लेकिन यह बात बिलकुल गलत है। एक स्त्री के प्रेग्नेंट होने के चांसेज कुछ स्पेशल केसेज के अलावा हमेशा एक जैसे ही होते हैं। गायनिको लॉजिस्ट डॉ. कहती हैं, ओव्यूलेशन के प्रॉसेस की शुरुआत के बाद स्त्री कभी भी प्रेग्नेंट हो सकती है।  

इस बात से कोई फर्क नहीं पडता कि इंटरकोर्स पहली बार है या नहीं। इसलिए अगर कोई सलाह दें कि पहली बार में चिंता करने की जरूरत नहीं है और आप सेफ हैं तो वह गलत है। साथ तो यह भी है कि प्रेग्नेंसी की कोई उम्र नहीं होती। समय के साथ इसकी संभावना कम या ज्यादा हो सकती है, लेकिन किसी उम्र को निर्धारित लिमिट कहना गलत होगा।

मेडिकल साइंस में इस भ्रांति को पूरी तरह नकार दिया जाता है और सलाह दी जाती है कि यदि बच्चा नहीं चाहिए तो गर्भनिरोध के विभिन्न तरीकों के बारे में विशेषज्ञ से सलाह करें। डॉ. का कहना है , प्री-मैरिटल काउंसलिंग का रोल ऐसे मामलों में बडा अहम होता है जो शादी के फौरन बाद बच्चा नहीं चाहते। इस काउंसलिंग के बाद कपल के लिए यह तय करना आसान हो जाता है कि वह बच्चा कब और कैसे प्लान कर सकते हैं।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: