loading...

देखिये : एक ही मंडप में प्रेमी ने दो प्रेमिकाओं संग रचाई शादी, जानिए क्या है कारण....

आज जो मामला सामने आया है उसे सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये सच है। दरअसल ये मामला मध्यप्रदेश राज्य के एक आदिवासी कबीले का है जहां एक व्यक्ति जिसका नाम ऋतू है उसने दो लडकियों से एक साथ एक ही मंडप में शादी की है, वो भी सबकी खुशी से। सबसे बड़ी बात तो ये है कि इस शादी में घर वाले व कबीले वालों ने भी साथ दिया सभी इस शादी से बहुत खुश हैं।
आप को ये भी बता दे की कमाल की बात ये है कि दोनों ही लडकियों का नाम शर्मिला है दोनों ही इस शादी से बहुत ज्यादा खुश है और न ही किसी को इस बात से कोई आपत्ति है। दरअसल हुआ यूं कि कुछ समय पहले ही पास के अन्जदा गाँव की लडकी शर्मिला से ऋतू को प्यार हुआ और उसे वो भगा लाया। उससे ऋतू को दो बच्चे भी हुए वही दूसरी लड़की जिसका नाम भी शर्मीला है उससे भी उसे प्यार हुआ और उसे भी भगा के ले आया फिर उसके साथ रहने लगा फिर घर वाले उसका विरोध करने लगे तभी उसने अपने घर वालों की खुशी के लिए दोनों से शादी कर ली।
हमारे समाज में ऐसे रिश्तो को मान्यता नहीं दी जाती है इसलिए दोनों प्रेमिकाओं की शादी ऋतू से कराने का निर्णय लिया गया जिसके बाद इन दोनों की शादी सबकी रजामंदी से एक ही मंडप में करा दी गई। अब दोनों ही प्रेमिकाए ऋतू पत्नी हो गयी है और वो के किसी भी पारिवारिक और सामाजिक काम का हिस्सा बनने के लिए अधिकृत हो चुकी है।
लेकिन एक ही मंडप में समान नाम वाली दो महिलाओं से ऋतू सिंह द्वारा विवाह करने को लेकर वकील ने कहा कि ऎसी शादियों को यूं तो हिन्दू विवाह कानून में मान्यता नहीं है, लेकिन यदि दोनों दुल्हनों अथवा उनके परिवार को कोई आपत्ति नहीं है, तो अलग बात है। ऎसे विवाह हालांकि अशिक्षा की वजह से होते हैं। उन्होने कहा कि अब तो आदिवासी समाज में भी बहुपत्नी प्रथा धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: